Land Mafia Indore: अगले सप्ताह हो सकती है बड़ी गिरफ्तारियां

दो संस्थाओं के 725 सदस्यों को भूखंड देने की तैयारी

land mafia indore
happy dhawan, champu ajmera, manish sahara

इंदौर।
एक ओर जहां भूखंडों की आस में वर्षों से संघर्ष कर रहे लोगों को उनके भूखंड मिल सके इसके लिए सरकार और प्रशासन अपनी पूरी ताकत लगा रहा है तो दूसरी ओर शहर के भूमाफिया उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय को खेल समझ कर लंबे समय से घूमा रहे हैं। इधर ईडी ने एक बार फिर सात दिन की हिरासत में दीपक मद्दा को लिया है उम्मीद है कि उससे कई राज अब उलगवाये जा सकेंगे। शासन के अधिकारियों का कहना है कि उनकी कोशिश है कि तीन हजार से अधिक लोगों को इसी साल न्याय मिल सके। Land Mafia Indore

भूमाफियाओं की संस्थाओं में वरीयता सूची का काम तेजी से चल रहा है। उच्च न्यायालय के आदेश पर आज से फिर भूमाफियाओं की आमने सामने बैठकर बातचीत का दौर तीन दिन के लिए फिर शुरु हो रहा है। आज कालिंदी गोल्ड को लेकर चर्चा होगी तो वहीं अगले दो दिन में फिनिक्स और सेटेलाइट के कर्ताधर्ता चंपू अजमेरा और उसकी पत्नी जो मुख्यमंत्री से सम्मान लेकर आई है। सीधी पूछताछ होगी। इन माफियाओं की २५५ शिकायतों का निराकरण के लिए उच्च न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश ओ.पी. श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। अब यह शिकायतें बढ़कर पांच सौ से ज्यादा हो गई है।

सहकारिता विभाग के अनुसार श्री महालक्ष्मीनगर और अयोध्यापुरी की वरीयता सूची जारी कर दी गई है। हालांकि अभी भी संस्था की जमीन पर अतिक्रमण को मुक्त करवाने के लिए सारे प्रयास किये जा रहे हैं। इन दोनों कॉलोनियों में ७२५ सदस्यों को उनके भूखंड पर कब्जा सौंपने की तैयारी हो चुकी है। पिछले साल तात्कालिन कलेक्टर मनीष सिंह के सख्त रवैये के चलते कई माफियाओं ने अपनी जमीनें सरैंडर कर दी थी जो उन्होंने संस्थाओं से ओने पोने में खरीदी थी। दूसरी ओर अब शहर में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की भी जमीन से जुड़े माफियाओं को लेकर कार्रवाई प्रारंभ हो गई।

Also Read – land mafia indore: संस्थाओं के सदस्यों की जमीनें कौढ़ियों के दाम खरीदते रहे शहर के इज्जतदार भूमाफिया

सबसे पहले इस प्राथमिकता में दीपक मद्दा से मनीष सहारा और गोलू पाटनी द्वारा खरीदी गई त्रिशला गृहनिर्माण संस्था की बीस एकड़ जमीन को लेकर पूछताछ शुरु होगी। मनीष सहारा ने उनके परिवार के दिवालिया होने के बाद पंद्रह करोड़ में यह जमीन खरीदी थी। इस संस्था में कोई भी सदस्य नहीं है जमीन माफिया इसे लेकर अरबो का खेल कर रहे थे। अगले कुछ दिनों में शहर के कई जमीनों के जादूगर ईडी के शिकंजे में कसे दिखाई देंगे। महालक्ष्मीनगर और अयोध्यापुरी में ४ हजार से अधिक सदस्य है। Land Mafia Indore

इसमे से कई अपात्र सदस्यों को बाहर करने के बाद अब इन दोनों कॉलोनियों के लिए २९५९ सदस्य रह गये हैं। जमीन का भौतिक परीक्षण होने के बाद कब्जा देने की प्रक्रिया शुरु होगी। उल्लेखनीय है कि देवी अहिल्या की जमीन अवैधानिक तरीके से बेचने के मामले में दीपक जैन उर्फ दिलिप सिसौदिया फिलहाल जेल में थे और वहीं से अब ईडी की हिरासत में चले गये हैं। बीते दो दिनों में कुछ लोगों से लंबी पूछताछ हो चुकी है। मद्दा ने यह भी स्वीकारा की दस से अधिक गृहनिर्माण संस्थाओं की जमीनें अवैधानिक तरीके से माफियाओं के समूह ने खरीदी है। ईडी के सूत्रों का कहना है कि इस हफ्ते दीपक मद्दा से पूछताछ पूरी होने के साथ ही शहर में एक साथ कई माफियाओं की गिरफ्तारी हो जाएगी। इनमे से कुछ को पहले भी पूछताछ के लिए बुलाया जा चुका है।

वही आज से उच्च न्यायालय के निर्देश पर बनी कमेटी फिर से जमीनों के जालसाजों को आमने सामने बैठाकर सीधे पूछताछ शुरु करेगी। इसमे चंपू अजमेरा से लेकर योगिता अजमेरा और उनका परिवार के अलावा हैप्पी धवन भी बुलाये गये हैं। इन माफियाओं ने शहर की एक करोड़ करोड़ की जमीनें उलझा रखा है। चंपू अजमेरा दावा कर रहे है कि अगले बीस साल तक भी यह मामला नहीं सुलझेगा और किसी का कुछ भी अदालतें नहीं बिगाड़ पायेगी।

You might also like