सट्टा बाजार में भाजपा की सीटें पीछे होना शुरू, कांग्रेस की सीटें अब दूसरे दौर के बाद बढ़ना शुरू

दूसरे चरण में भी मतदान 8.5 प्रतिशत कम होने से अब बिगड़ेंगे आंकलन

political satta bazar news
political satta bazar news

नई दिल्ली (ब्यूरो)। लोकसभा चुनाव को लेकर कल दूसरे चरण के मतदान में भी भारी गिरावट के बाद अब भाजपा को चिन्ता लग गई है। दूसरी ओर सट्टा बाजार में भी अब भाजपा की सीटों को लेकर लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। बाजार में पहले 304 से 307 सीटों के भाव चल रहे थे, जो अब घटकर 295 के करीब पहुंच गए हैं। इधर कांग्रेस के 42 से 44 सीटों के भाव बने हुए थे जो अब बढ़कर 57 से 60 सीटों पर पहुंच गए हैं। मतदान के दिन सट्टा बाजार की आईडी बंद हो जाती है। political satta bazar news

वहीं दूसरे चरण में भाजपा के खड़े हुए दिग्गजों के क्षेत्र में मतदान में कमी ने अपना रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। उत्तर प्रदेश की कई सीटों पर 15 साल के निचले स्तर पर मतदान पहुंचा है। जिस मथुरा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 400 सीटों का नारा दे रहे थे यहां पर भी इस बार मतदान सबसे निचले स्तर पर आ गया है। इसके अलावा 40 सीटों पर इस बार दूसरे चरण में कम मतदान नए समीकरण बना रहा है। पिछले चुनाव में एनडीए को 60 सीटें मिली थी।

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होना

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होना है। अभी तक दो चरणों में 120 सीटों पर मतदान हो चुका है। इस बार मतदान में गिरावट को लेकर अब भाजपा में भी चिन्ता की लकीरें खिंचने लगी है, क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में इन्हीं सीटों पर 74 फीसदी से ज्यादा मतदान कई क्षेत्रों में हुआ था, जबकि औसत मतदान 69.5 प्रतिशत रहा था। इस बार साढ़े 8 प्रतिशत कम मतदान ने इन सीटों के समीकरण बिगाड़ दिए हैं। वहीं 40 सीटों पर मुस्लिमों का मतदान 85 प्रतिशत तक होना पाया गया है।

Also Read – भारतीय मसालों और खाद्य पैकिंग में कैंसर के केमिकल मिले, यूरोप से कई कंटेनर बंदरगाह से ही वापस लौटाए

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जहां पहले चरण के मतदान के पूर्व अबकी बार 400 पार और मोदी की गारंटी पर अपने भाषणों को केन्द्रीत कर रहे थे। अभी तक कुल प्रधानमंत्री के 2 चरण में 60 भाषण हुए हैं। दूसरे चरण के मतदान के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गारंटी से अलग हटकर मंगलसूत्र और मुसलमान पर केन्द्रीत हो गए और इसके बाद आखिरी के चार भाषणों में कांग्रेस के विरासत टेक्स पर केन्द्रीत हो गए। तीसरे चरण में अब क्या मुद्दा होगा यह अभी तय नहीं है। वहीं भाजपा के ताकतवर क्षेत्रों में मतदान में महिलाओं का रुझान भी बेहद कम होने से भाजपा में चिन्ता हो रही है।

इधर सट्टा बाजार में भाजपा को पहले 303 सीटों के भाव थे, 400 पार के कोई भाव नहीं रहे। 370 सीटों के भाव भी नहीं खोले गए। कुछ जगहों पर 370 सीटों के लिए भी 10 रुपए तक के भाव लग रहे थे। अब दूसरे चरण के मतदान के बाद भाजपा के अब 295 से 297 सीटों के भाव आ गए हैं। इधर कांग्रेस की सीटें सट्टा बाजार में लगातार बढ़ रही है। political satta bazar news सटोरियों का मानना है कि तीसरे चरण के बाद जहां भाजपा 275 सीटों के आसपास के भाव में आ जाएगी वहीं कांग्रेस भी 70 से 75 सीटों के लगभग भाव में आ जाएगी।

You might also like