BIG NEWS: मोदी सरकार के कार्यकाल के 9 साल पूरे हुए

आतंकवाद पर कड़ा प्रहार, सर्जिकल स्ट्राइक से दुश्मनों मेें खौफ

Modi government completes 9 years of tenure
Modi government completes 9 years of tenure

नई दिल्ली (ब्यूरो)। केन्द्र में काबिज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के कार्यकाल के आज 9 साल पूरे हो गए हैं। इतने वर्षों में मोदी सरकार के नाम ढेरों उपलब्धियां रही है। खासतौर से आतंकवाद पर प्रहार करते हुए सर्जिकल स्ट्राइक के कारण दुश्मनों में खौफ का माहौल है। नौकरी, शिक्षा और महंगाई को लेकर कई बड़े बदलाव किए गए हैं वहीं राम मंदिर निर्माण का भूमिपूजन और दो बार की नोट बंदी भी चर्चा में रही है। साथ ही कोरोना के संकटकाल में लोगों की मदद कर फ्री वैक्सिन लगवाना भी उपबल्धियों में गिना जाएगा।

2014 के लोकसभा चुनाव में जब ऐसे नारे सामने आए तो कांग्रेस सरकार से नाखुश जनता को एक उम्मीद दिखी। उम्मीद कि मोदी सरकार आने के बाद वाकई उनके च्अच्छे दिनज् आ जाएंगे। इसी उम्मीद से 17 करोड़ से ज्यादा लोगों ने बीजेपी को वोट दे दिया। बीजेपी ने 282 सीटें जीतीं। ये पहली बार था जब किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी ने बहुमत हासिल किया था। 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

पांच साल बाद 2019 में जब लोकसभा चुनाव हुए तो लगा कि बीजेपी 2014 जैसा करिश्मा नहीं दोहरा पाएगी लेकिन हुआ इसका उल्टा। इस बार 23 करोड़ से ज्यादा लोगों ने बीजेपी को वोट दिया. 2019 में बीजेपी ने 303 सीटें जीतीं। नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने। मोदी सरकार को देश की सत्ता में काबिज हुए आज 9 साल पूरे हो रहे हैं। इन नौ सालों में काफी कुछ बदल गया है। देश की जीडीपी दोगुनी हो गई है। आम आदमी की सालाना कमाई भी दोगुनी हो गई है. लेकिन महंगाई भी बढ़ी है। पेट्रोल-डीजल से लेकर आटा-चावल तक की कीमत काफी बढ़ गई है।

Also Read – BIG NEWS: 3 लाख 62 करोड़ रुपए के नोट बदले जाएंगे

नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने, तब भारत की जीडीपी 112 लाख करोड़ रुपये के आसपास थी। आज भारत की जीडीपी 272 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। प्रधानमंत्री मोदी ने 2025 तक भारत की जीडीपी 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का टारगेट रखा है. हालांकि, अभी के हालात को देखते हुए ये टारगेट तय समय तक पूरा होना मुश्किल है। मोदी सरकार में आम आदमी की कमाई में बड़ा इजाफा हुआ है. मोदी सरकार से पहले आम आदमी की सालाना आय 80 हजार रुपये से भी कम थी। अब वो 1.70 लाख रुपये से ज्यादा है। ये बात अलग है कि भारत में अब भी 80 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें सरकार गरीब मानती है।

मोदी सरकार में विदेशी मुद्रा भंडार ढाई गुना तक बढ़ा है। कारोबार करने और अपनी मुद्रा को मजबूत बनाए रखने के लिए विदेशी मुद्रा भंडार जरूरी होता है। अभी देश में लगभग 50 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का विदेशी मुद्रा भंडार है।

प्रधानमंत्री मोदी मेक इन इंडिया का नारा लेकर आए थे। इसका मकसद था दुनिया में भारत की बनी चीजों को भेजना. हालांकि, भारत अब भी एक्सपोर्ट से ज्यादा इम्पोर्ट करता है। बीते 9 साल में एक्सपोर्ट करीब दोगुना हो गया है। मोदी सरकार में विदेशी कर्ज भी बढ़ा है। हर साल औसतन 25 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज भारत पर बढ़ा है। मोदी सरकार से पहले देश पर करीब 409 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज था, जो अब बढ़कर डेढ़ गुना यानी करीब 613 अरब डॉलर पहुंच गया है। चाहे कोई भी सरकार रहे, नौकरियों को लेकर सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं रहता है। मोदी सरकार में बेरोजगारी दर जमकर बढ़ी है।

You might also like