डार्क पैटर्न पर कट रही ग्राहकों की जेब

सर्वे रिपोर्ट में हुआ सनसनीखेज खुलासा, हो रहे हिडेन चार्जेस का शिकार

इंदौर। सरकार व्दारा डार्क पैटर्न्स को लेकर तमाम सख्तियां बरते जाने के बाद भी इसमें कमी नहीं आ रही है। अभी तक ई-कामर्स कंपनियां डार्क पेटर्न के हथकंडे अपनाती थी, लेकिन अब आनलाइन बैंकिंग और दूसरी वित्तीय सेवाओं में भी ऐसा ही होने लगा है। हाल ही में जारी सर्वे रिपोर्ट में यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है कि डाकईर् पेटर्न पर ग्राहकों की जेब कट रही है और वे हिडेन चार्जेस का शिकार हो रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, कंज्यूमर सर्वे प्लेटफार्म लोकल सर्किल्स व्दारा देश के लगभग 363 जिलों में किए गए सर्वे में खुलासा हुआ कि हर दस में से छ: लोग यानी करीब 63 फीसदी ग्राहकों ने आनलाइन बैंकिंग में हिडेन चार्जेस का सामना किया है। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, कभी ब्याज पर आधी अधूरी जानकारी देकर लोन दिया जा रहा है तो कभी फ्री आफ कास्ट कहकर हिडन चार्जेस लगाया जा रहा है। इतना ही नहीं, लोगों को जबरदस्ती अनचाहे सब्सक्रिप्शन के जाल में भी फंसाया जा रहा है। यह सब वे डार्क पैटर्न्स है, जिनसे ग्राहकों को धोखा दिया जा रहा है। ग्राहक को अंधेरे में रखकर अपना प्रोडक्ट्स या सर्विस बेचने के लिए गलत या आधी-अधूरी जानकारी देना डार्क पेटर्न्स कहलाता है।

सब्सक्रिप्शन ट्रेप
सर्वे में 32 फीसदी यूजर्स ने सब्सक्रिप्शन ट्ेप का अनुभव किया। यह तब होता है, जब कंज्यूमर किसी नए प्रोडक्ट या सर्विस के लिए आसानी से साइन अप तो कर लेते हैं, लेकिन उस सर्विस के लिए बार-बार चार्ज वसूले जाते हैं। यूजर्स चाह कर भी आसानी से इस सर्विस को बंद नहीं कर पाते हैं। इसे बंद कराने के लिए बैंक ब्रांच जाना पड़ता है। bank deduction charges

बेट एंड स्विच…
यूजर्स के साथ बेट एंड स्विच के मामले भी हुए। इसमें लोन आफर करते समय आकर्षक इंटरेस्ट रेट दिखाया जाता है, डिपाजिट पर भी अच्छा इंटरेस्ट रेट देने की बात कही जाती है, लेकिन बाद में बताया जाता है कि इंटरेस्ट रेट तो अलगहै। ऊपर से कई सारे छिपे हुए चार्जेस होते हैं।

इंटरफेस इंटरफेयरेंस
कंज्यूमर सर्वे प्लेटफार्म लोकल सर्किल्स के सर्वे में 41 फीसदी यूजर्स ने यह भी खुलासा किया के वे इंटरफेस इंटरफेयरेंस का सामना कर चुके हैं। इस डार्क पेटर्न में आनलाइन बैंकिंग प्लेटफार्म ग्राहकों के लेनदेन के समय व्यवधान डालते हैं और उन्हें किसी एडिशनल प्रोड्क्ट या सर्विस के सब्सक्रिप्शन या खरीददारी के लिे उकसाते हैं।

You might also like