Jobs In MP: 3 लाख नौकरियों का शिवराज रनवे तैयार

इंदौर बनेगा देश का तीसरा बड़ा आईटी हब

Jobs In MP: 3 लाख नौकरियों का शिवराज रनवे तैयार
Jobs In MP: 3 लाख नौकरियों का शिवराज रनवे तैयार

भोपाल (ब्यूरो)। प्रदेश में अब रोजगार को लेकर तैयार किया गया रनवे अब नौकरी देने की उड़ान बनने जा रहा है। अगले 8 महीनों में जहां 3 लाख से अधिक रोजगार के अवसर प्रदेश के युवाओं को मिलेेंगे। 1 लाख नौकरियां सरकारी विभागों में चुनाव के पहले ही देने के प्रयास शुरू हो गए हैं, तो दूसरी ओर अब अगले दो सालों मेें इंदौैर देश के बड़े आईटी हब में शामिल हो जाएगा।

गुड़गांव और बेंगलुरू की तर्ज पर यह देश का तीसरा बड़ा आईटी हब होगा। 15 सालों के किए गए कार्यों और इंदौर को देशभर के सभी शहरों से जोड़ने के लिए किए गए प्रयासों के बाद अब इंदौर में 15 से अधिक बड़ी कंपनियां आने जा रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान अब मध्यप्रदेश में उद्योग लगाने के लिए टेक्स में 20 प्रतिशत तक की छूट भी देने जा रही है। इसके पीछे केवल इंदौर को आईटी हब बनाकर बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा करना उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के जमीनी प्रयास के बाद इंदौर अब देश का बड़ा आईटी हब होगा। ंमौजूदा दौर में प्रदेश के युवाओं को मुंबई, पुणे, कोलकाता, चेन्नई, गुड़गांव के आईटी हब में रोजगार के लिए पहुंचना होता था। इंदौर के लिए आने और जाने के साधन के अलावा विमान सेवाएं भी कम थी, जिसके कारण बड़ी कंपनियां इंदौर आने के लिए तैयार नहीं होती थी, परंतु टीसीएस इन्फोसिस को दी गई जमीन के बाद बने वातावरण ने इंदौर को आईटी हब बनाने में भरपूर मदद की।

Also Read – Indore News: चार माह में ही इंदौर में बढ़ गये एक लाख से ज्यादा वाहन

इसके लिए दूसरे राज्यों की आईटी नीति का भी भरपूर अध्ययन किया गया था। अब प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर को देश के बड़े आईटी हब बनाने के लिए उद्योगपतियों को बड़ राहत देने जा रही है। 16 से अधिक बड़े आईटी उद्योग इंदौर में आने के लिए सहमति दे चुके हैं। नई आईटी नीति में अब सरकार उद्योग लगाने के लिए 20 प्रतिशत टैक्स में भी छूट देगी।

इससे जहां नए रोजगारों का सृजन होगा वहीं तेजी से आईटी क्षेत्र की कंपनियां भी आना प्रारंभ हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि अब देश के किसी भी कौने से इंदौैर आने के लिए विमान सेवाएं दिन में 2 से 3 बार उपलब्ध हैं वहीं विश्व स्तरीय पांच सितारा होटलें भी बन चुकी हैं। नई नीति के तहत सरकार उद्योगों को ब्याज में छूट देगी वहीं बिजली बिल भी 2 रुपए प्रति यूनिट की सब्सिडी पर भरना होगा।

You might also like