Indore News: चार माह में ही इंदौर में बढ़ गये एक लाख से ज्यादा वाहन

वाहन खरीदी में पूरे प्रदेश में इंदौर पहले नंबर पर

More than one lakh vehicles increased in Indore in four months

इंदौर। एक ओर जहां दो पहिया वाहनों की खरीदी की रफ्तार बढ़ रही है तो वहीं अब चार पहिया वाहनों की भी इंदौर में रिकार्ड खरीदी दर्ज की गई है। एक जनवरी से ३० अप्रैल के बीच चार महीनों में प्रदेशभर में ४ लाख ४५ हजार ६८ वाहन पंजीकृत किये गये। जो पिछले साल की तुलना में ३८ हजार ज्यादा है। वाहन खरीदने के मामले में पूरे मध्यप्रदेश में इंदौर सबसे आगे निकल चुका है।

वाहनों की स्थिति आने वाले समय में यही रही तो सड़कों पर दो पहिया और चार पहिया की भरमार हो जायेगी। पिछले साल ४.०६ लाख वाहन एक साल में पंजीकृत हुए थे जबकि इस साल चार महीनों में ही अभी एक लाख ५ हजार ९६१ से ज्यादा वाहन पंजीकृत हो गये हैं। यानी साल के अंत तक चार लाख से अधिक वाहन फिर सड़कों पर और बढ़ जायेंगे।

परिवहन कार्यालय के अनुसार पूरे प्रदेश को लेकर जारी किये गये आंकड़ों में एक बात साफ हो रही है कि चार महानगरों में वाहन खरीदने के ५४७५९ पंजीकरण किये गये हैं इसमे सबसे ज्यादा इंदौर में ३४९५७ वाहन खरीदे गये।

Also Read – कथा कारोबार में खर्च हो गये नेताओं के चालीस करोड़ रुपये तक

दूसरी नंबर पर ग्वालियर रहा। कार खरीदी में भी इंदौर पहले नंबर पर रहा जबकि भोपाल दूसरे नंबर पर रहा। शहर की सड़कों पर लगातार वाहनों की संख्या बढ़ रही है। दूसरी ओर सड़के अब छोटी पड़ने लगी हैं। ऐसे में आने वाले समय में सड़कों पर कारो और स्कूटरों की लंबी कतारें देखने को मिले तो कोई आश्चर्य नहीं होगा।

महानगरों की स्थिति

दोपहिया वाहनों में इंदौर ३४३१९, भोपाल १९७४८, ग्वालियर १८९९४, जबलपुर १३७५२ वहीं चार पहिया वाहनों में इंदौर १५४३२, ग्वालियर १३०५०, भोपाल ९६४६, जबलपुर ५०६७ खरीदे गये।

पिछले साल बिके साढ़े चार लाख वाहन

वर्ष २०२३ में कुल वाहन ४,४५,०६८ बिके थे जिसमे दो पहिया ३,३०,२४४, चार पहिया ९५३१३, गुड्स ९३२४ थे वहीं वर्ष २०२२ की बात करें तो कुल वाहन ४,०६,७६४, दो पहिया ३,८,६२५, चार पहिया ४४,५३७, गुड्स ११३१६ बिके थे।

You might also like