वाहन तेज चलाने पर दो हजार का फटका

ट्रेफिक पुलिस 5 जून से शुरू करेगा कार्रवाई

fine of two thousand rupees for driving fast
fine of two thousand rupees for driving fast

इंदौर। ट्रेफिक पुलिस ने अब दोपहिया वाहन चालकों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। 5 जून से तेज गति से वाहन चलाने वालों के 2000 रुपए के चालान काटे जाएंगे। इसके पहले एक जून से वाहन चालकों को समझाइश देने का काम शुरू होगा। वहीं,18 साल से कम आयु के बच्चे वाहन चलाते पाए गए तो न सिर्फ वाहन की जब्ती होगी, बल्कि बच्चों के पिता, वाहन मालिक पर पुलिस केस कराया जाएगा।

ट्रेफिक पुलिस की मानें तो रोजाना कई मार्गों पर नाबालिग बच्चे व युवा तेज गति से वाहन चलाते दिखाई देते हैं, जिससे खुद के साथ कई बार अन्य वाहन चालकों को भी परेशानी में डाल देते हैं। ऐसे वाहन चालकों पर समय-समय पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जाती है, लेकिन वे तेज गति से वाहन चलाने से बाज नहीं आते। पकड़े जाने पर माफी की गुहार लगाकर बच जाते हैं। नई सरकार के गठन के बाद वाहन चालकों की सघन चेकिंग करेगा। एक जून से ट्रेफिक पुलिस का अमला वाहन चालकों को समझाइश देने का काम करेगा। चार दिन समझाइश के बाद कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Also Read – राजबाडा पर प्रवेश को लेकर 8 स्थानों से ई रिक्शे पर नजर

इसमें तेज गति से वाहन चलाते पाए जाने पर चालक का 2 हजार रुपए का चालान काटा जाएगा। चालान की राशि जमा नहीं करने पर वाहन जब्त करेंगे। वहीं, जो नाबालिग बच्चे दोपहिया वाहन, ई रिक्शा चला रहे हैं, उन पर भी नजर रखी जाएगी। चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे से बच्चों की धरपकड़ की जाएगी। बता दें, एक साल पहले ट्रेफिक में पदस्थ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र जैन ने तेज गति से वाहन चलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की थी। उनके स्थानांतरित होने के बाद मुहिम ठप हो गई। जैन ने नंबर प्लेटों पर नंबर के अलावा अन्य लिखावट करने वालों को भी सबक सिखाया था। हूटर, कर्कश ध्वनि वाले साइलेंसर निकलवाए थे। उनके बाद आए डीसीपी मनीष अग्रवाल ने छोटे वाहन चालकों पर कार्रवाई नहीं की। वे केवल नवाचार में लगे रहे। परिणाम स्वरुप वाहन चालक नियमों का खुला उल्लंघन कर वाहन चलाते हैं। अब एक बार फिर जैन द्वारा शुरू की गई मुहिम पर काम किया जाएगा, ताकि वाहन चालकों को सबक मिल सके।

जेलरोड पर बेरीकेडिंग लगाए-ट्रेफिक सुधारने ट्रेफिक पुलिस ने चिमनबाग चौराहे के आगे जेलरोड वाले मार्ग पर बेरीकेडिंग कर एकांकी मार्ग का बोर्ड लगाया है। चिमनबाग से जेलरोड जाने वालों पर कार्रवाई की बात कही जा रही है। जेलरोड से चिमनबाग तक आवाजाही चालू है। ट्रेफिक पुलिस की अनदेखी के चलते वाहन चालक जेलरोड पर लगे बेरीकेडिंग हटाकर नियम का उल्लंघन कर रहे हैं।

You might also like