राजबाडा पर प्रवेश को लेकर 8 स्थानों से ई रिक्शे पर नजर

अभी भी राजबाड़ा पर घुसने को लेकर करते रहते हैं कोशिश, गलियों में हो रहे खड़े

E rickshaws are being monitored from 8 places regarding entry into Rajbada.
E rickshaws are being monitored from 8 places regarding entry into Rajbada.

इंदौर। राजबाड़ा पर ई रिक्शा के प्रवेश पर 2 जून तक प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध पूरी तरह सफल हो रहा है। खुद ट्रेफिक पुलिस का अमला यहां तैनात रहकर रिक्शा आने पर उसे वापस लौटा रहे हैं। आज से राजबाड़ा के आसपास 8 स्थानों से उनके प्रवेश पर नजर रखने के साथ ट्रेफिक व्यवस्था पर भी ध्यान दिया जाएगा। यहां सुबह और रात को दो शिफ्टों में ट्रेफिक व्यवस्था संभालने अलग-अलग जवानों को तैनात किया जाएगा। इनकी मानीटरिंग सहायक उपनिरीक्षक हरिद्वार गुर्जरभोज करेंगे। सहायक उप निरीक्षक रोजाना ट्रेफिक व्यवस्था और जवानों की तैनाती की रिपोर्ट पुलिस उपायुक्त अरविंद तिवारी और कलेक्टर आशीषसिंह को देंगे। देखा गया है कि अभी भी कुछ रिक्शा चालक राजबाड़ा पर घुसने की कोशिश में रहते हैं। वहीं सवारी बैठाने के लिए गलियों में खड़े होने लगे हैं।

रिक्शा चालकों के राजबाड़ा पर प्रवेश करने से ट्रेफिक व्यवस्था बिगड़ रही थी। रिक्शा के दुकानों के सामने खड़े होने से कारोबार भी प्रभावित हो रहा था। स्थिति यह बन जाती थी कि कई बार रिक्शा खड़ी होने से दुकान तक ग्राहक नहीं पहुंच पाता था। रिक्शा का प्रवेश बैन होने से कारोबारी भी खुश हैं। ग्राहकों को भी आवाजाही में सुगमता होने लगी है। डीसीपी ने कल ट्रेफिक अधिकारियों, जवानों की बैठक आयोजित की। इसमें राजबाड़ा के ट्रेफिक को लेकर विशेष कार्ययोजना बनाकर उसे अमलीजामा पहनाने पर जोर दिया गया। बैठक में निर्णय लिया कि राजबाड़ा पर दो शिफ्टों में ट्रेफिक जवान सेवाएं देंगे। पहली शिफ्ट सुबह 9 से दोपहर 12.30, शाम 5 से रात 10 बजे तक रहेगी। जबकि, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.30 से रात 9 बजे तक की होगी। इन शिफ्टों के आधार पर जवानों को तैनात रहना होगा। आवश्यकतानुसार शिफ्टों के जवानों के स्थानों में बदलाव किया जा सकता है।

ये तय किए पाइंट

शिफ्टों में ट्रेफिक संभालने वाले जवानों के लिए डीसीपी ने पाइंट तय किए हैं। इसमें यशवंत रोड, आड़ा बाजार, इमामबाड़ा, सुभाष चौक, राजबाड़ा तांगाचौक, एमजी रोड पुलिस चौकी, गणेश केप मार्ट के सामने, दास मेडिकल स्टोर्स, फ्रूट मार्केट पूर्व क्षेत्र में जवानों को तैनात किया जाए। यहां बेरीकेडिंग भी की जाएगी। जवानों के निर्धारित समय पर पाइंट पर पहुंचना होगा। इस दौरान पाइंट क्षेत्र का उल्लंघन कर रिक्शा राजबाड़ा क्षेत्र में प्रवेश करता है तो जवान पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

यहां से प्रवेश पूरी तरह बंद

रिक्शा चालकों के रुट परिवर्तन में यह भी उल्लेख किया गया है कि कोई भी रिक्शा फ्रूट मार्केट, यशवंत रोड से राजबाड़ा में प्रवेश नहीं कर सकेगा। वहीं बड़ा गणपति से आने वाले रिक्शा एमजी रोड पुलिस चौकी से सीधे मृगनयनी तरफ आ सकेंगे। वे अन्ना पान वाले की तरफ टर्न नहीं कर पाएंगे। मरीमाता महेश टी चौराहा से आने वाले रिक्शा अर्पण नर्सिंग होम से लेफ्ट टर्न लेकर मृगनयनी तरफ प्रवेश करेंगे।

You might also like