आयुष्मान कार्ड के भरोसे रहे तो भटकते रह जाओगे

जेब में नोट हो तभी एमवाय हॉस्पिटल जाना

If you rely on Ayushman card, you will remain wandering.
If you rely on Ayushman card, you will remain wandering.

इंदौर। यदि आपकी जेब में नोट हो तभी एमवाय हास्पिटल जाना। यदि आयुष्मान कार्ड के भरोसे रहे तो भटकते ही रह जाओगे। वजह यह कि जांच और अस्पताल में भर्ती करने के नाम पर कहा जा रहा है कि पैसे जमा कराओं, वरना वापस घर जाओ। इसके चलते यहां आने वाले आयुष्मान कार्ड धारक मरीज और उनके परिजन परेशान हो रहे हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार इस ओर ध्यान ही नहीं दे रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि एमवाय हास्पिटल मध्यभारत का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है और यहां पर शहर और प्रदेश ही नहीं, बल्कि आसपास के कई राज्यों के मरीज यहां पर अपना इलाज कराने के लिए आते हैं। बावजूद इसके, यहां का ढर्रा इन दिनों इतना अधिक बिगड़ गया है कि यहां पर आने के बाद मरीज और उनके परिजन यहां की अव्यवस्थाओं से परेशान होकर भविष्य में फिर कभी यहां पर नहीं आने की कसम तक खाने से बाज नहीं आते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी उन मरीजों को हो रही है जो आयुष्मान कार्ड धारक होने के साथ ही गंभीर बीमारियों से त्रस्त हैं। हालात कितने संगीन हैं, इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयुष्मान कार्ड जांचने के बाद भी यहां का स्टाफ मरीज और उनके परिजनों से स्टाम्प के साथ ही शपथ पत्र की भी मांग कर रहे हैं।

आयुष्मान कार्डधारकों के लिए एमवाय हास्पिटल में अलग से काउंटर बनाए

काउंटर भी समय से पहले हो रहे बंद- सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि आयुष्मान कार्डधारकों के लिए एमवाय हास्पिटल में अलग से काउंटर बनाए गए हैं। यहां पर लंच का समय दोपहर 1 बजे से डेढ बजे तक है, किन्तु काउंटर पर हाजिरी देने वाले कर्मचारी 12.30 पर ही काउंटर बंद कर लंच पर चले जाते हैं और फिर दो बजे तक लौटते हैं। तब तक ओपीडी का समय ही खत्म हो जाता है और आयुष्मान कार्ड धारक परेशान होते रहते हैं।
काम करने की बजाए कहते हैं 1455 पर काल करो- एमवाय हास्पिटल में आयुष्मान योजना के लाभ के लिए दो काउंटर बनाए गए हैं। एक काउंटर पर तो प्राय: कर्मचारी नजर ही नहीं आते और दूसरे काउंटर पर मौजूद कर्मचारी काउंटर पर लाइन में लगे मरीजों के परिजनों की समस्या सुनने और काम करने की बजाए फोन पर ज्यादा लगे रहते हैं। यदि विरोध करो तो पंजीयन या अन्य समस्या के लिए सीधे काल सेंटर 14555 में काल करने की बात कहते हैं।

You might also like