एक माह में 123 टन सोना खरीदा

सरकार भी आयात घाटे के कारण अब घबराई

Bought 123 tons of gold in a month
Bought 123 tons of gold in a month

मुंबई। देश में अक्टूबर माह में सोने के आयात और खरीददारी ने पिछले 10 साल के रिकार्ड तोड़ दिए हैं। अक्टूबर माह में देश में 123 टन सोने का आयात किया गया जो पिछले साल से 60 प्रतिशत ज्यादा है। सोने के लगातार बढ़ रहे आयात से सरकार को भारी घाटा उठाना पड़ रहा है। दूसरी ओर यह सोना देश की अर्थव्यवस्था में कोई रफ्तार नहीं दे रहा है। भारत में पिछले 21 सालों में 500 अरब डॉलर का सोना लोगों के घरों में पहुंच चुका है।\

सरकार लगातार सोने की खरीददारी को हतोउत्साहित करने के लिए तमाम प्रयास कर रही है। इसे रोकने के लिए गोल्ड बांड का कारोबार भी शुरू किया गया है, जिसमें भौतिक सोने की खरीदी रोकने के लिए इसे बाजार में उतारा गया था। परंतु दूसरी ओर लगातार बढ़ रही आर्थिक अस्थिरता को देखते हुए मध्यमवर्गीय परिवारों में सोने की खरीदी तेजी से बढ़ रही है। कई परिवारों में अब जेवर के बजाय सीधे सोने के सिक्के या अन्य वस्तुएं ली जा रही है।

अक्टूबर माह में इस बार सोने के आयात ने सरकार को बुरी तरह हिला दिया है। एक माह में ही 123 टन सोने के आयात ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं और इसके कारण सरकार के विदेशी मुद्रा भंडार पर भी बुरा असर पड़ रहा है। पिछले साल अधिकतम सोने की खरीदी अक्टूबर माह में 66 टन के लगभग ही रही थी।  माना जा रहा है दिसंबर माह में भी सोने का आयात नया रिकार्ड कायम करेगा।

You might also like