Indore BJP: 230 सीटें : दावेदार 9 हजार से ज्यादा

हारी हुई सीटों पर भी मारामारी-कुंडलियां कर रहे पेश

इंदौर। तीन माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जहां भाजपा अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर चुकी है, वहीं कांग्रेस व अन्य राजनीतिक दल प्रत्याशी चयन की जद्दोजहद में जुटे हुए हैं। इधर, चार साल से सत्ता पर काबिज भाजपा में दावेदारों की सर्वाधिक भरमार है। यहां सीटें तो महज 230 है, लेकिन दावेदार 9 हजार से कहीं ज्यादा। हद तो यह है कि हारी हुई सीटों पर भी टिकट के लिए दावेदारों में जमकर मारामारी हो रही है। इतना ही नहीं, टिकट की चाह में एक-दूसरे की जन्म-कर्म कुंडलियां भी पेश करने से बाज नहीं आ रहे ।

प्रदेश भाजपा कार्यालय के मुताबिक, अभी तक प्रदेश की 230 सीटों के लिए 9 हजार से अधिक दावेदार अपने आवेदन पेश कर चुके हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है।Indore BJP: 230 seats: More than 9 thousand contenders

बताया जाता है, कि इन आवेदनों पर पार्टी ने मंथन किया है और अब 25 सितंबर से होने वाले कार्यकर्ता महाकुंभ के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। प्रदेश संगठन व्दारा यह संदेश जिला प्रभारियों एवं अध्यक्षों तक पहुंचा दिया गया है, किन्तु दावेदारों की भोपाल और दिल्ली की दौड़ खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। दावेदार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद के पास पहुंच रहे हैं। उनकी गैर मौजूदगी में प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी और प्रदेश कार्यालय मंत्री राघवेंद्र को अपना आवेदन सौेंप रहे हैं। इसके अलावा, दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों के आवास एवं दफ्तर पर भी दस्तक दे रहे हैं।

Also Read – इंदौर भाजपा : 4 सीटों के उम्मीदवार तय तो चार क्षेत्रों का फैसला तीसरी सूची में होगा

आवेदन के साथ पेश की जा रही सौ से सवा सौ पेज की फाइल

प्रदेश की विभिन्न विधानसभा सीटों से जिन दावेदारओं के आवेदन आ रहे हैं, वे विद्यार्थी परिषद से लेकर युवा मोर्चा और अब तक के अपने कामों का जिक्र आवेदन में कर रहे हैं। इसके अलावा, बायोडाटा में उन्होंने क्षेत्र के विभिन्न आयोजनों-कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता एवं सक्रियता से संबंधित फोटोग्राफ और उसका विवरण भी प्रस्तुत किया है। पार्टी कार्यक्रमों में भागीदारी, स्वच्छता अभियान में सहभागिता एवं कोरोना महामारी के दौरान किए गए सेवा कार्यों का भी इसमें प्रमुखता के साथ उल्लेख किया गया है। इस प्रकार, एक-एक आवेदन के साथ सौ से लगाकर सवा सौ-डेढ सौ पेज की फाइलें नत्थी हैं।

इंदौर की 8 सीटों पर 50 से ज्यादा दावेदार

प्रदेेश की व्यवसायिक राजधानी महानगर इंदौर की 8 विधानसभा सीटों पर भी भाजपा में टिकट के लिए 50 से ज्यादा दावेदार हैं। सबसेे ज्यादा मारामारी विधानसभा क्षेत्र क्रं. 5 में है। यहां पर चार बार के विधायक महेंद्र हार्डिया का विरोध हो रहा है और पार्टी में ही चेहरा बदले जाने की मांग की जा रही है। यहां पर लगभग एक दर्जन दावेदार हैं। इसी प्रकार, विधानसभा क्षेत्र क्रं.1 में भी लगभग एक दर्जन लोग टिकट की कतार में हैं। यहां पर यह भी महत्वपूर्ण तथ्य है कि विधानसभा क्षेत्र क्रं. 1 से पिछली बार भाजपा विधानसभा चुनाव हार चुकी है। बावजूद इसके, यहां दावेदारों की कोई कमी नहीं है। सबसे कम दावेदार विधानसभा क्षेत्र क्रं. 2 में हैं।

You might also like