पांच राज्यों में भाजपा सरकार के लिए खतरे की घंटी

बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक में भारी हुआ गठबंधन, सर्वे के नतीजे चौंकाने वाले

नई दिल्ली (ब्यूरो)। 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पार्टियों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। देश की तमाम सियासी पार्टियां वोट बैंक को मजबूत करने में जुट गई हैं। बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी दलों के अपने-अपने दावे हैं। आगामी चुनाव में अभी एक साल का वक्त है लेकिन देशभर में चुनाव को लेकर चर्चा तेज हो गई है। ऐसे में अगर आज चुनाव हुए तो किस पार्टी का पलड़ा भारी रह सकता है. किन राज्यों में कांग्रेस इस बार डंका बजा रही है? इसे लेकर एक सर्वे के नतीजे बेहद ही चौंकाने वाले सामने आए हैं।

इंडिया टुडे-सी वोटर मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को बिहार में 47 फीसदी तक वोट हासिल करने का अनुमान लगाया गया. अगस्त 2022 में महज 5 फीसदी वोट हासिल करने का अनुमान था.

यूपीए को किन राज्यों में कितना फीसदी वोट?
सर्वे के मुताबिक यूपीए को कर्नाटक में 43 फीसदी और महाराष्ट्र में 48 प्रतिशत वोट हासिल करने का अनुमान है, जबकि अगस्त 2022 के दौरान कर्नाटक में 43 प्रतिशत और अगस्त 2022 में महाराष्ट्र में 47 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया था. 2019 में, इंडिया टुडे के सर्वेक्षण के अनुसार, यूपीए के वोट शेयर ने गठबंधन को महाराष्ट्र में 6 फीसदी, बिहार में 1 प्रतिशत और कर्नाटक में 2 प्रतिशत की बढ़त मिली।

किन राज्यों में कितना फायदा?
सर्वे के मुताबिक, अगर आज चुनाव हुए तो कर्नाटक में यूपीए को 15 सीटों का फायदा हो सकता है। कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं. साल 2019 में पार्टी को यहां 2 सीटें मिली थीं। सर्वे में सीटों की संख्या 17 दिखाई गई है. उधर महाराष्ट्र में यूपीए गठबंधन को 28 सीटों का फायदा हो सकता है. सर्वे के कांग्रेस गठबंधन को 34 सीटें मिल सकती है. साल 2019 में यूपीए को सिर्फ 6 सीटें मिली थीं. इसके अलावा सर्वे के मुताबिक बिहार में यूपीए गठबंधन को 25 सीटें दिखाई गई हैं। साल 2019 में राज्य में महज 1 सीट कांग्रेस ने जीती थी।

You might also like