सैकड़ों रजिस्ट्री के आवेदन 15 दिनों से अटके

हो रहा करोड़ों के राजस्व का नुकसान, पंजीयन के लिए भारी दबाव

इंदौर। सम्पदा सॉफ्टवेयर में तकनीकी गड़बड़ी के कारण इंदौर में पिछले 15 दिनों से आवेदकों को सम्प्पति का पंजीयन करने में परेशानी आ रही है। सॉफ्टवेयर के स्पोर्ट नहीं करने से अब तक 100 से ज्यादा सम्पतियों का पंजीयन रुका हुआ है, जिससे शासन को मिलने वाला राजस्व भी अटक गया है। समस्या सामने आने के बाद भोपाल में सम्पदा सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है।

पिछले 15 दिनों से जिला पंजीयक कार्यालय में आने वाले आवेदक नई सम्पति की रजिस्ट्री नहीं होने से परेशान है। यह परेशानी पंजीयन के लिए उपयोग में आने वाले सम्पदा सॉफ्टवेयर में आ रही गड़बड़ी के कारण हो रही है। पंजीयन विभाग का इस मामले में कहना है की सम्पति के पंजीयन में पारदर्शिता लाने के लिए शासन द्वारा सॉफ्टवेयर अपडेट करने का काम किया जा रहा है, जिसे लेकर कई जिलों में रजिस्ट्री के काम में परेशानी आ रही है। पिछले 8 दिनों में जिले के 100 से ज्यादा रजिस्ट्री के मामले रुके पड़े हंै, जिससे शासन का राजस्व भी रुक गया है। भोपाल में जल्द ही सॉफ्टवेयर की समस्या खत्म होने की बात कही जा रही है। इस समस्या के कारण एक दिन में लगभग 600-700 रजिस्ट्री, पावर आफ अटार्नी, वसीयत के माध्यम से सरकार को इंदौर जिले से मिलने वाले करोड़ों रुपयों के राजस्व का घाटा हो रहा है।
इनका कहना है
सॉफ्टवेयर में तकनीकी समस्या के कारण पिछले कुछ दिनों से संपत्ति के पंजीयन का काम रुका पड़ा है। भोपाल में अधिकारियों से सम्पर्क किया है, जल्द यह समस्या खत्म हो जाएगी।
-बालकृष्ण मोरे, वरिष्ठ जिला पंजीयक

सिर्फ पंजीयन आवेदन ही नहीं, राशि भी अटकी
शासन द्वारा रजिस्ट्री, पावर आफ अटार्नी, वसीयत जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को तेजी से निपटाने के लिए तैयार किया गया सम्पदा पोर्टल 15 दिनों से ठीक से काम नहीं कर रहा है। सर्विस प्रोवाइडर कमल सिंह ने बताया कई आवेदक न रजिस्ट्री कर पा रहे हैं, न प्रिंट निकल पा रहे हैं। वहीं सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा जमा किए जाने वाला फंड भी अटक रहा है, जिसके रिफंड के लिए भी उन्हें परेशान होना पड़ रहा है।

You might also like