दिग्गजों के बीच उलझ गई है तीन सीटे

58 प्रत्याशियों के साथ कांग्रेस की दूसरी सूची कल जारी होने की संभावना...

इंदौर। रविवार 15 अक्टूबर को कांग्रेस की ओर से अपनी पहली उमीदवारों की सूची जारी कर दी है। संभावना ये भी जताई जा रही है कि कांग्रेस दूसरी सूची 17 अक्टूबर को उमीदवारों की तीसरी सूची इसके बाद जारी करेगी। इंदौर की तीन विधानसभा दिग्गज नेताओं के बीच उलझ गई है।

पहली लिस्ट में कमलनाथ, गोविंद सिंह, सज्जन सिंह वर्मा,सहित वरिष्ठ नेताओं के साथ इंदौर राऊ से जीतू पटवारी,1 से संजय शुक्ला, 2 से चिंटू चौकसे, देपालपुर से विशाल पटेल,4 नंबर से पी एल राजा मांधवानी और सांवेर से रीना बौरासी सेतिया, के नाम शामिल है।

अब बेसबरी से बची हुई इंदौर की तीन सीटो की घोषणा पर शहर की नजर टिकी हुई है जिस पर भाजपा ने भी अपने उम्मीदवार घोषित नही किए है। परंतु कांग्रेस की बात करे तो जो दावेदार अपनी उम्मीदवारी तय मान रहे थे उन्हें भी टिकिट पाने के लिए अच्छी खासी मशकत करनी पड़ रही है।

लगभग संभावना बनी हुई है की कांग्रेस की 58 प्रत्याशियों की दूसरी सूची में इंदौर की बची हुई तीन विधानसभाओं की तस्वीर साफ हो जाएगी जहां का पेंच फंसा हुआ है।

इंदौर विधानसभा 3 की बात करे तो यह दिवंगत नेता महेश जोशी की सीट रही है इस सीट पर उनका बेटा दीपक महेश जोशी प्रबल दावेदार है परंतु इस सीट पर पांच बार लड़े उनके भतीजे अश्विन जोशी अपना दावा छोड़ने को तैयार नहीं है वही महू सीट से पूर्व विधायक अंतर सिंह दरबार,कैलाश दत्त पांडे,रामकिशोर शुक्ला भईया जी में से किसी एक पर निर्णय नहीं हो पाने के चलते भंवरीलाल मिष्ठान के मालिक और समाजिक चेहरे नवनीत सैनी पर कांग्रेस दाव लगा सकती है जिस पर अंतरसिंह दरबार की भी सहमति बताई जा रही है।

पर सबसे रोचक लड़ाई विधानसभा 5 में देखने को मिल रही है जमीन के साथ दिल्ली तक मजबूत पकड़ रखने वाले पटेल परिवार से कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सत्यनारायण पटेल को स्वप्निल कोठरी ने बड़ी चुनौती दे रखी है कल तक भी इस सीट पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है।

Also Read – चुनावी दरें तय: खाना 60, गमछा 10 रुपये में पड़ेगा

 

उषा ठाकुर, गौरव रणदिवे को रोकने की कवायद

इंदौर। भाजपा की रुकी हुई 2 सीटों के उम्मीदवारों को लेकर कल तक फैसला हो जाएगा। अभी तक क्षेत्र क्र. 3, 5 में निर्णय की स्थिति नहीं बन पा रही है। आकाश विजयवर्गीय की दावेदारी को लेकर आखरी समय तक समीकरण बनाने की कोशिश जारी रही परंतु अब पूरी तरह से यह तय हो गया कि वे इस बार चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। इसके चलते जहां क्षेत्र क्र. 5 के दावेदारों के बीच जोड़ घटाव जारी थे।

अब वे क्षेत्र क्र. 3 पर आ गए हैं। भाजपा का एक बड़ा धड़ा गौरव रणदीवे के चुनावी मैदान में आने से रोकने में लगा हुआ है। इस बीच यह माना जा रहा है कि इस बार फिर महेन्द्र हार्डिया 5 नंबर से उम्मीदवार होंगे। क्षेत्र क्र. 3 उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय की सहमति से ही तय होगा।

इस बार कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दलों में इन दो विधानसभा को लेकर खींचतान चल रही थी। भाजपा के गौरव रणदीवे सहित और भी ताकतवर उम्मीदवार 5 नंबर में प्रयासरत थे। महेन्द्र हार्डिया जो इस क्षेत्र के विधायक हैं, उन्होंने भी यह स्पष्ट कर दिया था कि किसी को भी उम्मीदवार बना दें, वे मदद करेंगे परंतु गौरव रणदीवे को लेकर उनका भी खुला विरोध संगठन तक पहुंच चुका था।

ऐसे में यहां पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की सहमति से उम्मीदवार तय किए जाने को लेकर भी बातचीत की जा रही थी। क्षेत्र क्र. 2 के विधायक रमेश मेंदोला के प्रभाव वाले वार्डों में 5 वार्ड माने जाते हैं जो इस विधानसभा में आते हैं।

उनका भी गौरव रणदीवे को लेकर खुला विरोध था। इस बीच तीन दिन पहले जब यह तय हुआ कि क्षेत्र क्र. 3 से आकाश विजयवर्गीय मैदान में नहीं होंगे तो फिर यहां दावेदारों की संख्या बढ़ गई है। इस बीच क्षेत्र क्र. 5 से दोनों ही ताकतवर दावेदारों के पीछे खसकने के कारण अब इस क्षेत्र में महेन्द्र हार्डिया की वापसी तय हो गई है। वहीं क्षेत्र क्र. 3 में कैलाश विजयवर्गीय जिसे चाहेंगे वह उम्मीदवार हो सकेगा।

ऐसे में क्षेत्र क्र. 3 में भी एकदम नया चेहरा सामने आ रहा है। हालांकि गौरव रणदीवे को इस क्षेत्र में जगह नहीं मिल पा रही है। वहीं महू में इस बार अपना विरोध बढ़ता हुआ देखकर उषा ठाकुर भी क्षेत्र क्र. 3 में वापस आने के लिए दिल्ली में प्रयास कर रही हैं।

You might also like