चुनावी दरें तय: खाना 60, गमछा 10 रुपये में पड़ेगा

Election rates fixed: Food will cost Rs 60, Gamchha will cost Rs 10.
Election rates fixed: Food will cost Rs 60, Gamchha will cost Rs 10.

इंदौर। निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की सीमा तय कर दी है। खर्च सीमा 28 लाख से बढ़ाकर 40 लाख कर दी गई है। दूसरी ओर २२१ आयटम की दर सूची भी जारी कर दी गई है। इसमे पांच रुपये में चुनाव लड़ने वाले चाय पिला सकेंगे और माला पहनी तो दस रुपये इसके अलावा खाना ६० रुपये थाली तय कर दिया गया है।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार आचार संहिता लगने के साथ ही जिलों के हिसाब से अधिकारी दरें तय करेंगे। इंदौर में ऐसे 221 आइटम्स की दर सूची जारी की गई है। नेताजी पांच रुपए की चाय पिला सकेंगे। समर्थक से पहनी जानेे वाली माला की कीमत 10 रुपए और नेताजी को गमछा भी पहनाया तो उसके भी 10 रुपए जुड़ेंगे। लंच प्रति थाली 50 रुपए, डिनर 60 रुपए प्रति थाली तय की है। चार पहिया वाहनों से प्रचार करवाना प्रत्याशियों के लिए भारी साबित होगा।

Also Read – कैलाशजी बड़े नेता, हाथ जोड़ने में शर्म मैं क्षेत्र क्रमांक 1 का बेटा – संजय

इसमें भी वे लग्जरी कार और बड़ी एसयूवी में बैठकर चुनाव प्रचार करते हैं तो उनके खर्चों में ज्यादा राशि जुड़ेगी। निर्वाचन आयोग ने वाहनों में नॉन एसी और एसी का किराया तय कर दिया है। पिछले चुनावों में इनकी दरें कम थी। दूसरी ओर इस बार चुनावी पर्यवेक्षक भी हिसाब किताब की जांच लगातार करेंगे। इसके लिए आयकर विभाग और सेंट्रल एक्साइज सहित जीएसटी डिपार्टमेंट के अधिकारियों को तैनात किया जा रहा है। वहीं आचार संहिता लगते ही शहर की सीमा पर चौकसी और जांच का काम शुरु हो जाएगा।

You might also like