Big Update: बैंक ग्यारंटी देने वाले कारोबारियों को जीएसटी विभाग से नोटिस जारी होंगे

इसे भी सर्विस मानकर टैक्स लिया जाएगा

Big Update: GST department will issue notices to businessmen giving bank guarantees
Big Update: GST department will issue notices to businessmen giving bank guarantees

नई दिल्ली (ब्यूरो)। जीएसटी विभाग अब देशभर में बड़े पैमाने पर नोटिस जारी कर रहा है। विभाग का कहना है कि कंपनियों और कारोबारियों ने बड़ी तादाद में बैंक ग्यारंटी दे रखी है। इसमें ऑटो कंपनियां, इलेक्ट्रीनिक कंपनियां और एफएमसीजी कंपनियों के अलावा कई कारोबारी भी शामिल हैं। विभाग ने इसे सर्विस मानते हुए इस पर टैक्स लगा दिया है। माना जा रहा है इससे विभाग को बड़ी राशि टैक्स के रूप में मिलेगी।

जीएसटी विभाग के अनुसार अब देशभर में बैंकों से दी गई बैंक ग्यारंटी को सर्विस मानते हुए जीएसटी को और बढ़ाने के लक्ष्य को शामिल करने के लिए अभियान शुरू किया गया है।

Also Read – भूमाफिया अरुण मामा के शादी सालगिरह का दुबई में महोत्सव समाप्त, आज से गये माफिया लौटना शुरु

इसके तहत अब देशभर में अरबों रुपए की दी गई बैंक ग्यारंटी पर सर्विस टैक्स लिया जाएगा। विभाग ने अपनी सभी लोकल इकाइयों को भी निर्देशित किया है कि वे इस दिशा में काम शुरू करें। बैंकों से जानकारी भी लें कि उनके यहां से कौैन सी कंपनी या कारोबारी ने बैंक ग्यारंटी दे रखी है।

Big Update: GST department will issue notices to businessmen giving bank guarantees, gst news latest, breaking news

उल्लेखनीय है कि विभाग के इस कदम से लगभग हर पांचवां कारोबारी जो बैंक ग्यारंटी देकर कामकाज कर रहा है अब वह जीएसटी के इस दायरे में आ जाएगा। इसका सबसे ज्यादा असर बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर दिखाई देगा जो देशों में बैंक ग्यारंटी लेकर अपना कामकाज कर रही हैं। हालांकि इसके अलावा भी इसका असर कारोबारियों पर रहेगा।

You might also like