cyclone biparjoy: तूफान की रफ्तार अब 165 किलोमीटर हुई

cyclone biparjoy: the speed of the storm is now 165 km
cyclone biparjoy: the speed of the storm is now 165 km

अहमदाबाद। अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय 15 जून को गुजरात के कच्छ से टकराएगा लेकिन उससे पहले ही समंदर में खलबली जारी है। देश के कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. गुजरात के 8 जिलों में हाई अलर्ट है। केंद्र सरकार पूरे मामले पर लगातार नजर बनाए हुए है. केंद्रीय मंत्रियों को निगरानी के लिए अलग-अलग जिलों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। cyclone biparjoy: the speed of the storm is now 165 km

Also Read – कान्ह नदी का गंदा पानी गऊघाट जा पहुंचा, नहा रहे श्रद्धालुओं को भागना पड़ा…

चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय अभी से अपना असर दिखा रहा है। मुंबई से लेकर केरल के तट तक समंदर में तूफानी लहरें उठ रही हैं। तूफानी चक्रवात बिपरजॉय के कारण गुजरात के द्वारिका के पास समुद्र में ऊंची लहरें देखने को मिली हैं। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के कई जिलों में बाढ़ आने की संभावना है। गुजरात के द्वारका के गोमती घाट पर चक्रवात बिपरजॉय का प्रभाव देखने को मिल रहा है। ज्वार की लहरें समुद्र में ऊंची उठ रही हैं।

तूफान का असर मुंबई में पहले ही दिखने लगा है। यहां सप्ताहांत में तेज हवाएं चलीं। मुंबई में तेज हवाओं ने धूल कणों के कारण हवा की गुणवत्ता और दृश्यता को भी प्रभावित किया। चक्रवात के कारण यहां ज्वार की ऊंची-ऊंची लहरें देखी जा रही हैं।

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने बताया कि बिपरजॉय के मद्देनजर द्वारका जिला प्रशासन ने समंदर के तट पर बसे 38 और आस-पास के 44 गांव के निचले इलाकों पर रहने वाले 4 हजार परिवारों को स्थानांतरित किया है। cyclone biparjoy: the speed of the storm is now 165 km

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर सोमनाथ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। इन जिलों में 13-15 जून के दौरान भारी बारिश और बहुत तेज हवा की गति वाले चक्रवात से प्रभावित होने की आशंका है, जो 150 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है।

You might also like