Railway Accident: रेल हादसा, 300 मृत, 900 घायल, 60 अब भी लापता

odisha train accident
odisha train accident

नई दिल्ली। उड़ीसा के बालासौर में हुए रेल हादसे में अब तक मृतकों की संख्या 300 तक पहुंच गई है वहीं 900 से ज्यादा लोग घायल हैं वहीं 60 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष बड़ी बैठक बुलाई है जिसमें राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा की जा रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सुबह से ही घटना स्थल पर मौजूद हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख सहायता का ऐलान किया है।

 ओडिसा के बालासोर में देर रात हुई ट्रेन दुर्घटना में मृतकों की संख्या 300 तक पहुंच गई है वहीं 900 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। अभी भी 40 से ज्यादा यात्रियों के लापता होने की खबर है। अस्पतालों में चारों ओर चीख-पुकार मची हुई है।

Also Read – एक करोड़ तक के कर्ज में बैंक लाएगी अब कर्ज माफी योजना

रातभर से बचाव एवं राहत कार्य जारी है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक घटनास्थल पर मौजूद हैं। दुर्घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। वहीं कई कार्यक्रम भी स्थगित कर दिए गए।

ओडिशा में हुए भीषण रेल हादसे में मृतकों का आंकड़ा 300 हो गया है। वहीं 900 के करीब लोग घायल हैं। हादसे की गंभीरता को देखते हुए युद्धस्तर पर बचाव और राहत कार्य चल रहे हैं और सेना को भी बचाव कार्यों में लगा दिया गया है। भारतीय सेना के कर्नल एसके दत्ता ने बताया कि सेना बीती रात से ही राहत और बचाव कार्यों में जुटी है। और कोलकाता से और सैन्यकर्मियों को बुलाया गया है।

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी घटनास्थल पहुंच चुके हैं। वहीं हादसे के बाद हावड़ा जाने वाली 42 ट्रेनें रद्द हो गई हैं। वहीं कई ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। घटनास्थल का मुआयना कर रहे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव।

odisha train accident
train accident

रेल मंत्री ने राहत और बचाव कार्यों की भी समीक्षा की। तमिलनाडु में डीएमके के संस्थापक और राज्य के पूर्व सीएम एम करुणानिधि की आज 100वीं जयंती है।

इसे लेकर डीएमके ने कई कार्यक्रमों का आयोजन करने की योजना बनाई थी लेकिन रेल हादसे की वजह से शनिवार को इन कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे के चलते एक दिन के शोक का एलान किया है। इस दौरान कोई भी सेलिब्रेशन नहीं होगा। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी भाजपा के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। odisha train accident

रेलमंत्री ने कहा कि फिलहाल हमारा फोकस राहत और बचाव कार्यों पर है। क्लीयरेंस के बाद जल्द ही मरम्मत का काम शुरू होगा। कबाड़ बन चुकी कई ट्रेन बोगियों में अभी भी कुछ शव फंसे हुए हैं, जिन्हें निकाला जा रहा है।

इससे पहले 02 अगस्त 1999 को ब्रह्मपुत्र मेल उत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार मंडल के गैसल स्टेशन पर खड़ी अवध असम एक्सप्रेस से टकरा गई, जिसमें 285 लोग मारे गए और 300 के करीब घायल हुए थे।

06 जून 1981- यह वह दिन था जब बिहार को सबसे घातक ट्रेन दुर्घटना का सामना करना पड़ा था। ब्रिज को पार करते हुए ट्रेन बागमती नदी में जा गिरी थी। इस हादसे में 750 लोगों की मौत हो गई थी। odisha train accident

20 अगस्त 1995- फिरोजाबाद के पास पुरुषोत्तम एक्सप्रेस खड़ी हुई कालिंदी एक्सप्रेस से टकरी गई। इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 305 के करीब थी।

You might also like