कॉलेज छात्रों के लिए टाइम मैनेजमेंट हेतु प्रभावी टिप्स


कॉलेज में पढ़ाई के दौरान छात्रों को बहुत सारी एक्टिविटी में एक साथ भाग लेना होता है. ये एक्टिविटी जीवन में संभावनाओं के कई द्वार खोलते हैं. इसलिए कैम्पस में जो कुछ भी हो रहा है उसमें हिस्सा लेते हुए अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए टाइम मैनेजमेंट के स्किल की जानकारी बहुत जरुरी है. इस दौरान अन्य गतिविधियों पर ध्यान न देते हुए सिर्फ पढ़ाई में ही लगे रहना बिलकुल उचित नहीं है. जीवन में ओवरऑल डेवेलपमेंट के लिए करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेना भी जरुरी होता है. लेकिन इसका भी ध्यान रखना जरुरी है कि इससे आपकी पढ़ाई बाधित न हो. इसलिए आपको आपने टाइम को सही तरीके से मैनेज करना होगा.
1-अपने लिए एक अध्ययन स्थान और समय निर्धारित करें. जो भी समय आप अपने अध्ययन के घंटे के लिए तय करते हैं चाहे वह सुबह का समय हो या देर रात का, यह सुनिश्चित करें कि आप एक ही समय और स्थान पर पढ़ें तथा हर रोज़ एक निश्चित समय के दौरान अध्ययन करने की आदत डालें. अपने मोबाइल को स्विचऑफ़ रखें ताकि आप पढ़ते वक्त विचलित न हों.
2- हर कार्य को जिम्मेदारी के साथ करें. आपको कोई भी काम दिया गया हो उसे ईमानदारी पूर्वक समय रहते पूरा करने की कोशिश करें. अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं, तो पूरे मनोयोग से करें तथा अगर आप कोई फंक्शन सेलिब्रेट कर रहे हैं, तो उसका भी जमकर आनंद लें. यदि आप पार्टी मनाते समय अपने पढ़ाई की चिंता करने लगेंगे तो आप ना ही पार्टी को इंज्वाय कर पाएंगे और ना ही पढ़ाई कर पाएंगे. दोनों ही काम अधूरे रह जायेंगे. इसलिए एक समय में एक ही काम टास्क के रूप में करें. इससे कार्य में सफलता की संभावना बढ़ जाती है.
3- अपने कार्यों की लिस्ट के लिए कैलेंडर बनाना एक शानदार तरीका हो सकता है. इससे किसी कार्य को कितने समय में पूरा करना है इसकी पूरी जानकारी होने से आप समय रहते ही काम को पूरा कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपका एग्जाम नजदीक आ रहा है तो आपको  किस विषय पर कितना समय देना है ? उसे कब तक कम्प्लीट कर लेना है ? आदि से संबधित टू-डू कैलेण्डर बना लें तो आप परीक्षा से पूर्व अपना कोर्स पूरा करने में सक्षम होंगे तथा परीक्षा में अच्छे नंबर भी पाएंगे.
4- एक बार अपना कैलेंडर सुनिश्चित करने के बाद आप चेकलिस्ट का प्रयोग करना नहीं भूलें. आप उन सभी कार्यों को चेक करें जिन्हें आज आपको करना था तथा अगर उसमें से कुछ अधूरा रह गया तो पहले उसे पूरा करने की कोशिश करें. इससे आपका कोई भी काम पेंडिंग नहीं रहेगा.
5- हर कार्य को समय पर पूरा करने की कोशिश करें अन्यथा आपकी सारी योजनाएं धरी की धरी रह जाएंगी .आप चाहे कितने भी प्रतिभाशाली क्यों न हो लेकिन आप कोई काम अगर समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं तो सब बेकार है.आप कभी भी वांछित परिणाम नहीं प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए समय का ख्याल रखते हुए अपना सारा काम निर्धारित अवधि में ही पूरा करें. इससे आपका जीवन सरल होगा तथा आप तनाव रहित रहेंगे.
कॉलेज स्टूडेंट अगर एक बार टाइम मैनेजमेंट की कला में निपुण हो जाते हैं तो सफलता हमेशा उनके चरण चूमती है. वे विपरीत परिस्थतियों में भी सफलतापूर्वक सयंम के साथ काम करते हुए वांछित परिणाम को प्राप्त करते हैं

Dr.Antimbala Prajapat, P.hD in Management

You might also like