Nagar Nigam Indore: निगम ने पूरे किए 60 प्रतिशत विकास कार्य

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में एक माह शेष

Nagar Nigam Indore
Nagar Nigam Indore

इंदौर। शहर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में केवल एक माह शेष है। सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर चल रही है। अब तक निगम लाखों के काम करा चुके हैं। 60 फीसदी से अधिक काम हो चुके हैं, शेष काम 15 दिसम्बर तक पूरे कराने की संभावना है। इन कार्यों में सड़क निर्माण, पेंचवर्क, डिवाइडरों का निर्माण, पौधारोपण, सफाई, फुटपाथ, रंगाई पुताई, आकर्षक चित्रकारी, बिजली पोलों को रोशन करने जैसे लाखों के काम पहले चरण में कराए जा रहे हैं। इनमें कुछ काम एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर के आसपास भी हो रहे हैं।

निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि सम्मेलन को एक उत्सव की तरह लिया जा रहा है। इसमें केवल शासन-प्रशासन ही नहीं, बल्कि सामाजिक संस्थाएं और रहवासी भी सहभागी बन रहे हैं। 8 जनवरी से 10 जनवरी तक शहर के प्रमुख चौराहों, ऐतिहासिक धरोहरों पर आकर्षक रोशनी की जाएगी। घरों के बाहर भी दीपक जलाए जाएंगे। एक माह पहले सरकार के निर्देश पर कामों का श्रीगणेश किया गया था। जिन-जिन मार्गों से बाहर से आने वाले मेहमान आवाजाही करेंगे, वहां विशेष व्यवस्थाएं की जा रही है। मेहमाननवाजी में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। मेहमानों की हर इच्छा को पूरा करने की कोशिश करेंगे।

Also Read – investors summit 2022 indore: इन्वेस्टर समिट से पहले निवेश के लिए तैयार हुए उद्योगपति

वर्तमान में एयरपोर्ट से ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक चल रहे कामों का अधिकारी निरीक्षण कर रहे हैं, इस दौरान जहां भी कमी नजर आ रही है, उसे तुरंत दुरुस्त कराया जा रहा है। सभी कार्यों की गुणवत्ता देखी जा रही है। कार्यक्रम के दो दिन पहले एक बार फिर प्रशासनिक अधिकारी पूरे मार्ग व विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान कहीं भी कमी नजर आई तो उन्हें हाथोहाथ पूरा कराया जाएगा। तीन दिन तक अधिकारियों की सारे अवकाश भी निरस्त कर दिए गए हैं। उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है। सात जनवरी की शाम से ही अधिकारी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में जुट जाएंगे। Nagar Nigam Indore

फूल देकर करेंगे स्वागत

निगम की मंशा है कि एयरपोर्ट और ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पर आने वाले मेहमानों का स्वागत परम्परागत तरीके से किया जाएगा। निगम प्रत्येक मेहमानों को गुलाब का फूल देकर भी स्वागत करेगा। स्कूली बच्चे व एनसीसी कैडेट्स भी आकर्षक ढोल बजाकर मेहमानों का सत्कार करेंगे। एनसीसी को आयोजन में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है।

वाहनों के लिए अगले माह टैंडर

मेहमानों को एयरपोर्ट से लेकर ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर और यहां से होटल, पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक धरोहरों व अन्य क्षेत्रों में भ्रमण कराने के लिए वाहनों को किराए पर लिया जाएगा। किराए पर वाहन लेने अगले सप्ताह टैंडर बुलाए जाएंगे। वाहन चार दिनों तक सम्मेलन में लगे रहेंगे।

बाहरी इवेंट के दल ने जताई रुचि

मेहमानों के मनोरंजन के लिए पांच स्थानों का निगम ने चयन किया है। इन स्थानों पर मेहमानों के समक्ष कई कलाकार आकर्षक नृत्यों की प्रस्तुति देंगे। आदिवासी नृत्यांगनाएं भी रहेगी। शहर के इवेंट ग्रुपों ने इसमें रुचि कम दिखाई, वहीं बाहरी ग्रुपों ने बढ़-चढ़कर टैंडर में भाग लिया। बाहरी ग्रुप लोक नृत्य, मालवी, निमाड़ी व अन्य नृत्य करेंगी।

You might also like