15 साल पुराने 10 लाख वाहन अगले साल सड़कों से बाहर

उसके अगले साल फिर 8 लाख वाहन सड़कों से हटकर भंगार होंगे, आरटीओ ने शुरू की तैयारी, ट्रेफिक का दबाव कम रहेगा

Transport Minister Gadkari order will affect Indore
Transport Minister Gadkari order will affect Indore

इंदौर। परिवहन मंत्री नितिन गड़करी के आदेश का इंदौर पर अब असर दिखने लगा है। पर्यावरण को बेहतर बनाने आरटीओ अगले साल 2023 में 15 साल पुराने वाहनों को चलन से बाहर करेगा। इन वाहनों की सूची बनाकर मालिकों को नोटिस देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इस सूची में 10 लाख वाहनों को शामिल किया है। वर्ष 2024 में 15 साल पूरे करने वाले 8 लाख वाहनों को सड़क से बाहर करने की तैयारी की जाएगी।

Also Read – Indore Jail: जेल में सारी सुविधाएँ मौजूद पर कीमत तीन गुना ज्यादा

शहर में बड़ी संख्या में डेढ़ दशक पुराने वाहन सरपट गति से दौड़ रहे हैं। इन वाहनों से प्रदूषण खराब होता है। सरकार की मंशा है कि पर्यावरण को दुरुस्त रखने पुराने खटारा हो चुके वाहन को चलन से बाहर किया जाए। नए वाहन सीएनजी और इलेक्ट्रिक लाए जा रहे हैं, जो कम खर्च में लंबा माइलेज देते हैं, वहीं प्रदूषण नियंत्रण में भी मदद मिलती है। इसे देखते हुए पुराने वाहनों को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी होने लगी है।

निगम मुहिम शुरू करेगा

पुराने वाहनों को सड़क से बाहर होने के बाद जो वाहन मैदान, घरों व दुकानों के बाहर कई सालों से खड़े होंगे, उन्हें जब्त करने निगम मुहिम चलाएगा। स्वच्छता अभियान के चलते भी पूर्व में निगम ने इस तरह की मुहिम चलाई थी। अभी भी कई स्थानों पर खटारा वाहन मैदान में खड़े हैं। जोनल स्तर पर ऐसे वाहनों की सूची बनाई जा रही है, ताकि उन्हें जल्द से जल्द शहर से बाहर किया जाए।

टैक्स में कमी नहीं

पुराने वाहन बेचे जाने पर उनकी कीमत आधी से भी कम मिलती है, लेकिन आरटीओ वाहन ट्रांसफर का शुल्क कम नहीं करता। निर्धारित शुल्क ही वसूला जाता है। इससे वाहन खरीदने-बेचने वाले को अधिक राशि का भुगतान करना पड़ता है। Transport Minister Gadkari order will affect Indore

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.