शिवराज विदिशा से तो कार्तिकेय को बुधनी से उतारने की तैयारी

Shivraj is preparing to field Kartikeya from Budhni from Vidisha.
Shivraj is preparing to field Kartikeya from Budhni from Vidisha.

भोपाल । भारतीय जनता पार्टी की चौथी सूची आज देर रात तक जारी होने जा रही है। अभी तक 79 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो चुका है। चौथी सूची में आश्चर्यजनक नाम शिवराजसिंह चौहान के पुत्र कार्तिकेय का हो सकता है। वहीं अधिकांश सीटों पर पुराने उम्मीदवार ही मैदान में उतारे जा रहे हैं।
भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों का दावा है कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जबलपुर में होने वाले कार्यक्रम के बाद यह सूची जारी की जा रही है। इसके पूर्व जब भी वे मध्यप्रदेश आए हैं उसके बाद उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है। चौथी सूची में भाजपा के कई क्षेत्रों से जीते विधायकों के नाम भी शामिल हैं। दूसरी ओर कुछ मंत्रियों को इस बार अन्य क्षेत्र से लड़ाने को लेकर इस सूची में ऐलान किया जा रहा है।

इसके साथ कुछ दिग्गज मंत्री दावेदारी से बाहर हो रहे हैं। इस बार भाजपा सारे नियम छोड़कर केवल जीत को आधार बनाकर ही उम्मीदवार उतार रही है। इस मामले में कहा जा रहा है कि यदि मुख्यमंत्री के पुत्र की दावेदारी को स्थान दिया गया तो प्रदेश के 8 दिग्गज नेताओं के खुद के लड़ने के साथ उनके पुत्रों को भी मौका मिल जाएगा।

उम्मीदवारों के नामों को लेकर रविवार को दिल्ली में हुई बैठक में सहमति बन चुकी है। इसमें इंदौर से आकाश विजयवर्गीय भी शामिल हैं। अभी 151 उम्मीदवारों की सूची और आनी है। माना जा रहा है दो और सूची इसके बाद नवरात्रि तक जारी हो जाएगी। कांग्रेस से आए नेताओं को अभी जगह नहीं दी जा रही है।

Also Read – कैलाशजी बड़े नेता, हाथ जोड़ने में शर्म मैं क्षेत्र क्रमांक 1 का बेटा – संजय

सूत्रों की मानें तो जन आशीर्वाद यात्रा के आधार पर भाजपा ने जो सर्वे कराया है, उसमें एक दर्जन से ज्यादा मंत्रियों की हालत पतली बताई जा रही है। इनमें से कुछ मंत्रियों को घर बैठाने की तैयारी हो रही है, तो कुछ मंत्रियों को गुजरात पैटर्न पर दूसरे क्षेत्रों से मैदान में उतारने की तैयारी की जा रही है। इसमें ये देखा जा रहा है कि दूसरे क्षेत्र से चुनाव लड़ने से नतीजे प्रभावित तो नहीं होंगे और वहां किसी भी तरह की भीतरघात तो नहीं होगी। साथ ही नजदीकी विधानसभा सीटों पर किस तरह का प्रभाव पड़ेगा। जानकारों की मानें तो जिन मंत्रियों के क्षेत्र बदले जाने की चर्चा है। उनमें वन मंत्री कुंवर विजय शाह, गोविन्द सिंह राजपूत, ब्रजेश प्रताप सिंह, ओपीएस भदौरिया (इनका टिकट कट भी सकता है), भारत सिंह कुशवाहा, मीना सिंह और बिसाहूलाल सिंह प्रमुख बताए जा रहे हैं।

इनके अलावा कुछ विधायकों के भी विधानसभा क्षेत्र बदले जाने की बात कही जा रही है। इनमें सूबेदार सिंह राजौरा, विष्णु खत्री, प्रदीप पटेल, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, केपी त्रिपाठी, रामलल्लू वैश्य, शारदेंदु तिवारी, राकेश गिरी गोस्वामी और निवाड़ी से अनिल जैन के नाम लिए जा रहे हैं। जानकारों के अनुसार भाजपा जिन 30 से ज्यादा विधायकों के टिकट काट सकती है, उनमें इन विधायकों के नाम भी शामिल हैं। जातिगत समीकरण के चलते यदि इनमें से किसी को चुनाव लड़ना पड़े, तो उनके विधानसभा क्षेत्र बदल सकती है। बिसाहूलाल सिंह, गोविन्द सिंह राजपूत, ओपीएस भदौरिया के क्षेत्र बदले जाना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि इस पर भाजपा से जुड़े सूत्रों ने मोहर नहीं लगाई है, लेकिन ये तय है कि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व इस पर विचार कर रहा है।

 

Source – bureau

 

You might also like