Big News: मोरटक्का पुल बंद, इंदिरा सागर के 20 गेट खोले

इंदौर में 61 साल का रिकॉर्ड टूटा, 24 घंटे में 7 इंच बारिश

Mortakka bridge closed, 20 gates of Indira Sagar opened, 61 year record broken in Indore, 7 inches of rain in 24 hours
Mortakka bridge closed, 20 gates of Indira Sagar opened, 61 year record broken in Indore, 7 inches of rain in 24 hours

इन्दौर। शहर में कल शाम से हो रही तेज बारिश से जहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया वहीं बीते 21 घंटे में रिकॉर्ड 9 इंच बारिश हो चुकी है और रातभर में 7 इंच का आंकड़ा हुआ है। इस मौसम में पहली बार बारिश ने अपना जलजला दिखाया है और बादल फटने, बिजली कड़कने के साथ शाम से ही मूसलधार बारिश हो रही है। इन्दौर जिले का कोटा आज सुबह ही पूरा हो गया और कुल बारिश अब तक 39 इंच के पार पहुंच गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि इन्दौर और आसपास के इलाकों में आज भी तेज बारिश होती रहेगी। रातभर की बारिश से शहर में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। कलेक्टर रात में ही अधिकारियों के साथ कई इलाकों में स्थिति का जायजा लेने पहुंचे।

Mortakka bridge closed, 20 gates of Indira Sagar opened, 61 year record broken in Indore, 7 inches of rain in 24 hours
Mortakka bridge closed, 20 gates of Indira Sagar opened, 61 year record broken in Indore, 7 inches of rain in 24 hours

जून से आए मानसून में पहली बार सितंबर माह में बारिश ने अपना रौद्र रूप दिखाया है। बीते 24 घंटे में करीब 9 इंच बारिश हो चुकी है ओर रातभर में ही 7 इंच बारिश का रिकॉर्ड बन गया ।

शहर में सभी सड़कों, चौराहों, गलियों, मोहल्लों में जलजमाव हो गया और लोग रात से ही घरों से पानी निकालने में लगे रहे। नगर निगम के झोन कार्यालय सहित मुख्यालय के कंट्रोल रूम पर भी शिकायतें पहुंची मगर अधिकारी समय पर राहत नहीं पहुचा पाए। आज सुबह 9 बजे तक 9 इंच का आंकड़ा हो चुका था ओर मौसम में अब तक कुल बारिश 39 इंच के पार पहुंच गई।

heavy rain मौसम विभाग ने कहा है कि आज दिनभर इसी तरह से बारिश होती रहेगी और कल भी मानसून सक्रिय रहेगा। जिन इलाकों में लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी हुई वहां प्रशासन, नगर निगम के अमले ने सुबह से राहत कार्य शुरू किया। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने रात में ही कई इलाकों का दौरा किया और सुबह भी अधिकारियों के साथ शहर में बारिश का जायजा लेने पहुंचे।

देपालपुर में सवा 10 इंच बारिश

जिले में इस मौसम में भी देपालपुर तहसील में सबसे अधिक बारिश हुई है। बीते 24 घंटे में 10 इंच बारिश देपालपुर क्षेत्र में हुई है। इन्दौर, सांवेर, महू में कहीं 7 तो कहीं 8 इंच बारिश दर्ज हुई है। जिले को कुल आंकड़ा करीब 40 इंच पहुच गया है। हर साल देपालपुर में सबसे अधिक बारिश दर्ज होती है।

प्रशासन ने 15 हजार भोजन पैकेट बनवाए

तेज बारिश को देखते हुए कलेक्टर इलैयाराजा टी ने रात के दौरे के बाद आज सुबह फिर मैदान पकड़ा और राहत के लिए अधिकारियेां को निर्देश दिये कि नागरिकों को किसी भी तरह की परेशानी ने आए। प्रशासन 15 हजार खाने के पैकेट भी तैयार करवाए हैं।

निचली बस्तियों और कॉलोनियेां में लोगों को खाने के पैकेट वितरित किये जाएंगे। indore rain update सत्यसाई, शिशुकुंज सहित अन्य स्कूलों और सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से खाने के पैकेट बनवाए गये हैं। जिन लोगों को राहत शिविरों में रखा गया है वहां यह पैकेट बांटे जाएंगे।

निचली बस्तियेां में रात से ही पानी भरा है। नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह ने रात में ही सभी अधिकारियों को अलर्ट कर दिया था और स्वयं भी कई इलाकों में दौरा करने निकलीं। Also Read – 22 साल बाद भी नहीं बन पाई सांवेर रोड स्थित जेल

यशवंत सागर के 6 गेट खोले, तालाब रात में ही लबालब

इन्दौर। सितंबर माह में अब तेज बारिश को दौर शुरू हुआ है। कल शाम से हो रही बारिश से रातभर में ही शहर में सभी तालाबों में जलस्तर तेजी से बढ़ा है। यशवंत सागर सें पानी छोड़ने के लिए रात में ही 6 गेट खोलने पड़े।

यहां तालाब कुछ ही घंटों में लबालब हो गया था। जुलाई के बाद अब सितंबर में तालाब के गेट खोले गये हैं। सुबह तक तालाब का पानी छोड़ा गया। इसी तरह बड़ा बिलावली, सिरपुर, लिंबोदी और पीपल्यापाला तालाब भी लबालब हुए। शहर में कल से हो रही तेज बारिश से गली, मोहल्ले जहां जलमग्र हो गये वहीं तालाबों, नालों में भी पानी खूब भर गया।

निचले इलाकों, खेतों ओर मैदानी इलाकों से पानी बहकर तालाबों में पहुंचा और नालों में भी पानी लबालब हो गया। यशवंत सागर से पानी छोड़ने के लिए रात में ही 6 गेट खोले गये। अधिकारियों के अनुसार तालाब में शाम को ही पानी पूरी तरह से भर गया था और रात में गेट खोले गये।

जुलाई माह में पहले गेट खोले गये थे और अगस्त में बारिश नहीं होने से तालाबों में पानी कम होने लगा था। इस मौसम में तीसरी बार गेट खोले गये हैं। अब फरवरी मार्च तक तालाबों में भरपूर पानी रहेगा।

You might also like