Indore Metro: इंदौर में चलेगी तीन डिब्बों की मेट्रो ट्रेन

90 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी, दो सौ मीटर दूर होगा स्टेशन

Indore Metro: इंदौर में चलेगी तीन डिब्बों की मेट्रो ट्रेन
Indore Metro: इंदौर में चलेगी तीन डिब्बों की मेट्रो ट्रेन

इंदौर। शहरवासियों को इसी साल मेट्रो ट्रेन की सौगात मिल सकती है। मेट्रो के लिए तेजी से सुपर कारीडोर और रोबोट चौराहा तक काम चल रहा है। कुछ हिस्से में पटरियां बिछाने का काम भी प्रगति पर है। इंदौर में मेट्रो ट्रेन तीन डिब्बों वाली होगी, जो 90 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। मेट्रो का मुख्य स्टेशन सुपर एयरपोर्ट से दो सौ मीटर दूरी पर रहेगा। ट्रेनों के बीच न्यूनतम समय 90 सेंकड का होगा।

स्मार्ट सिटी डेवलप्मेंट के बहुप्रतीक्षित मेट्रो ट्रेन का काम द्रुतगति से किया जा रहा है। सुपर कारीडोर से विजयनगर चौराहा तक 70 फीसदी से अधिक का काम हो चुका है। आने वाले कुछ दिनों में मेट्रो ट्रेन के कुछ हिस्से में संचालन शुरू कर दिया जाएगा। यह प्रोजेक्ट 20 दिसम्बर 2011में शुरू किया गया था। 3 अक्टूबर 2018 को प्रोजेक्ट की मंजूरी दी गई थी। जून 2020 में कागजी कार्रवाई पूर्ण की गई थी।

27 अगस्त 2020 को इंदौर के लिए मेट्रो रेल परियोजना का गठन किया गया था। 30 सितम्बर से पहले मेट्रो का सफर शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन के दिन कम होते जा रहे हैं। प्रथम चरण का काम भी पूर्णता की ओर है। मेट्रो ट्रेन कारपोरेशन की मानें तो गांधीनगर में ट्रेन डिपो में पटरी बिछाने का काम पिछले दिनों शुरू हुआ था। अभी तक दो से ढाई किलोमीटर की पटरी बिछाने का काम पूरा हो चुका है। Indore Metro

मेट्रो कंपनी ने एयरपोर्ट पर काम शुरू करने के लिए शासन से दो साल के लिए जमीन की मांग की है। प्रायोरिटी कारीडोर के लिए गांधीनगर में 1 और सुपर कारीडोर पर 5 स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

Also Read: कथा कारोबार में खर्च हो गये नेताओं के चालीस करोड़ रुपये तक

सभी स्टेशनों पर पांच मिनट में मेट्रो चलने का समय निर्धारित रहेगा। मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के मुताबिक, शुरुआती तौर पर इंंदौर में ट्रायल रन के लिए केवल एक ट्रेन चलाई जाएगी। मेट्रो ट्रेन के लिए इंदौर में करीब 75 डिब्बे आएंगे, जिससे तीन डिब्बों की 25 ट्रेन चलाई जाएगी। सभी मेट्रो के डिब्बे की लंबाई करीब 22 मीटर और चौड़ाई 2.9 मीटर रहेगी।Indore Metro

एयरपोर्ट से संबंधित अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट के पास सिर्फ 200 मीटर की दूरी पर मेट्रो स्टेशन बनेगा। स्टेशन की जगह तय हो गई है। इंदौर में एयरपोर्ट के आगमन व प्रस्थान के बीच से मेट्रो स्टेशन के लिए रास्ता होगा और सिर्फ 200 मीटर चलकर मेट्रो स्टेशन से एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा।

साथ ही, यात्रियों की सुविधा के लिए यहां पर ट्रेवलेटर भी लगाए जाएंगे। उधर, मेट्रो ट्रेन के लिए एयरपोर्ट पर स्टेशन निर्माण का काम अब तक शुरू नहीं किया गया है। जबकि, इसके प्रथम चरण का काम अंतिम दौर में है। सुपर कारीडोर से एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन की लाइन बिछाने का काम चल रहा है। एयरपोर्ट पर बिजासन पहुंच मार्ग पर स्टेशन का निर्माण किया जाना प्रस्ताुवित है।

You might also like