Big News: पेट्रोल-डीजल 10 रुपए तक सस्ता करने की तैयारी तो पुरानी पेंशन को लेकर जल्द निर्णय

महंगाई, बेरोजगारी ही रहे हार का कारण, हिंन्दुत्व, राम-हनुमान से अब दूरी

Big News: Preparing to make petrol and diesel cheaper by Rs 10, then decision on old pension soon
Petrol- Diesel Price News

नई दिल्ली (ब्यूरो)। कर्नाटक चुनाव में भाजपा को तमाम तैयारियों के बाद भी अपेक्षित परिणाम नहीं मिल पाने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा जो रिपोर्ट बनाई गई है उसमें हार के दो बड़े कारण बताए हैं, पहला पुरानी पेंशन को लेकर और दूसरा महंगाई और बेरोजगारी से त्रस्त आम लोग।

इसके चलते अब भाजपा लोकसभा चुनाव के 9 महीने पहले और तीन राज्यों में होने वाले चुनाव के पहले इस मामले में बड़े कदम उठाकर आम लोगों को राहत देने की तैयारी शुरू कर दी है। तेल कंपनियों से बात कर पेट्रोल-डीजल की कीमतें 10 रुपए तक कम करने और पुरानी पेंशन को लेकर नया प्रारूप बनाने का काम शुरू करने जा रही है।

केन्द्र में ताकतवर मंत्री ने माना की अब राम-हनुमान और हिंदुत्व का आने वाले चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं रहेगा। यह बात कर्नाटक चुनाव से भाजपा के उच्च नेताओं को समझ में आ गई है। इसके चलते भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को दी गई रिपोर्ट में हार के जो कारण बताए हैं उसमें सबसे बड़ा मुद्दा पुरानी पेंशन और महंगाई, बेरोजगारी प्रमुख हैं।  (Petrol- Diesel Price News) ऐसे में सरकार ने तेल कंपनियों से कीमतें कम करने को लेकर बातचीत शुरू करने की तैयारी कर ली है।

Also Read – Karnatak Elecltion BIG News: कांग्रेस को बहुमत, जश्न शुरू

उल्लेखनीय है कि कच्चे तेल की कीमतें पिछले तीन माह में 91 डॉलर प्रति बेरल से घटकर 72 डॉलर पर आ गई हैं। इसके चलते तेल कंपनियां पेट्रोल पर 11 रुपए प्रति लीटर कमा रही हैं, यही स्थिति डीजल पर भी बनी है। यहां पर भी लाभ की स्थिति बन गई है।

इधर ओएनजीसी का घाटा मात्र 27 हजार करोड़ रुपए रह गया है, जिसकी भरपाई सरकार को ही करना है। इधर पेट्रोल-डीजल पर सरकार भी टैक्स कम करने पर विचार शुरू कर रही है। आने वाले दिनों में इसका लाभ आम लोगों तक पहुंचेगा। दूसरी ओर विपक्षी दलों की सरकारों वाले राज्यों में पुरानी पेंशन बहाल करने को लेकर किए ऐलान का लाभ उन्हें मिल रहा है। (Petrol- Diesel Price News)

पंजाब, हिमाचल, राजस्थान, दिल्ली में पुरानी पेंशन लागू की जा चुकी है। कर्नाटक में भी कांग्रेस ने ऐलान किया था। केन्द्र सरकार अब दोनों ही मामलों में बड़ा दांव चलते हुए आम आदमी को महंगाई से राहत देने की तैयारी शुरू कर चुकी है, ताकि आने वाले चुनावों में कर्नाटक जैसे हालात नहीं बने।

You might also like