indore bawdi accident: हादसे के मुख्य दोषी अभी भी सुरक्षित, छोटों की बली चढ़ी

राजनीति ने मौत को भी नहीं छोड़ा, निगल गई 35 जानें

indore bawdi accident: the main culprits of the accident are still safe, the little ones were sacrificed
indore bawdi accident: the main culprits of the accident are still safe, the little ones were sacrificed

इंदौर।

35 से अधिक लोगों का जीवन निगल लेने वाली पटेल नगर स्थित बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की बावड़ी अब पूरी तरह खाली हो चुकी है। ६० साल पुरानी यह बावड़ी अब इस हादसे के लिए याद रखी जाएगी। परंतु इसी के साथ कई सवाल वहीं रहेंगे कि बावड़ी और उसके आसपास किस प्रकार से कब्जा किया जाता रहा। इधर नगर निगम लगातार बावड़ी खोलने को लेकर मंदिर ट्रस्ट को दबाव बनाती रही परंतु इस बीच विरोध के मध्य ही बावड़ी पर स्लैब भर दिया जबकि नीचे ४५ फीट तक गहरी बावड़ी को बंद करने का कोई प्रयास नहीं किया गया। नगर निगम के सूत्र ही बता रहे हैं कि बावड़ी, बगीचा पूरी तरह सरकारी है राजनीति के चलते यहां धीरे धीरे कब्जा बढ़ता गया। सरकारी बगीचे में भी अतिक्रमण को लेकर शिकायतें पिछले दस वर्षों से की जा रही थी।

Also Read – शहर में मातम… सांसद भोपाल में बढ़ा रहे मंच पर शोभा

नगर निगम ने कल इस मामले में नगर निगम के दो अधिकारियों को हादसे के लिए दोषी माना और उन्हें निलंबित कर दिया है। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने नगर निगम के बिल्डिंग ऑफिसर पी.आर. आरोलिया और बिल्डिंग इन्स्पेक्टर प्रभात तिवारी को निलंबित कर दिया है। दोनों पर यहां कार्रवाई नहीं करने के कारण यह गाज गिरी है। स्नेहनगर के रहवासियों का कहना है कि गार्डन की जमीन धीरे धीरे मंदिर के कब्जे में जाती जा रही थी और आये दिन मंदिर के कार्यक्रमों में पूरे बगीचे का इस्तेमाल किया जाता था।

इसका विरोध और शिकायत की बार नगर निगम ने की जबकि शिकायत के बाद कुछ लोगों ने मंदिर के नाम पर बड़ी जमीन पर अतिक्रमण कर पक्कानिर्माण भी कर लिया। इस मामले में नगर निगम ने यहां मंदिर चला रहे न्यास के अध्यक्ष सेवाराम गलानी को भी नोटिस जारी किया था। जिस पर उन्होंने बावड़ी के नये सिरे से जीर्णोद्धार करने का आश्वासन दिया था। परंतु यह न करते हुए उन्होंने बावड़ी के ऊपर गर्डर डालकर छत बना दी थी। इसे खोलने के लिए भी नगर निगम ने नोटिस जारी किये थे। चूंकि अब बड़ा हादसा हो चुका है इसलिए नगर निगम अब इस मंदिर के आसपास हुए अवैध निर्माण सहित बगीचे में किये गये निर्माण को भी हटाने की बड़ी कार्रवाई करने जा रही है।

You might also like