1 अप्रैल से शराब पंद्रह प्रतिशत तक महंगी होगी

देशी का 52 रुपये का पाव 70 रुपये तक बिकेगा, आठ शराब ठेकों के आये टैंडर आबकारी आयुक्त ने निरस्त किये

Liquor will be expensive by 15 percent from April 1
Liquor will be expensive by 15 percent from April 1

इंदौर। हो रही है बहुत ही महंगी शराब ही….अब थोड़ी थोड़ी पिया करो…. इधर दो दिन पहले आबकारी विभाग द्वारा बची हुई दुकानों को लेकर बुलाये गये टैंडर में से कई दुकानों के टैंडर निरस्त कर दिये गये थे जिन्हें कल फिर से बुलाया गया इससे आबकारी विभाग को कुछ फायदा जरुर मिला परंतु अभी भी पांच से सात समूह बचे हुए हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि यह घाटे की दुकानें हैं अब यह २५ प्रतिशत कम तक जाने के आसार हो गये। टैंडर से दुकानें दस प्रतिशत बढ़ा कर तय की गई कीमत से १७ से २० प्रतिशत कम पर शराब ठेके उठाये गये हैं। ठेकेदारों का कहना है कि सरकार ने आहाते समाप्त करने के बाद शराब ठेकेदारों को घाटे से बचाने के लिए शराब की कीमतें पंद्रह प्रतिशत तक बढ़ाने की छूट दी है। जिसके चलते देशी शराब का पाव जो ५२ रुपये में आता था अब वह ७० रुपये के पार पहुंच जायेगा। यानि थोड़ी थोड़ी या बांट बांट कर पिया करो।

Liquor will be expensive by 15 percent from April 1

आबकारी विभाग ने कल छह शराब समूह के लिए पूर्व में डाले गये टैंडर को निरस्त कर दिया था। जिनके लिए कल फिर से टैंडर डाले गये इसमे कई जगह पर शराब ठेकेदार बदल गये हैं। राजेंद्रनगर की दुकान की कीमत २६ करोड़ १५ लाख ५६ हजार रुपये तय की गई थी। जबकि यह शराब ठेका २२ करोड़ ५५ लाख ५५५ रुपये में गया। यानि दस प्रतिशत बढ़कर जाने के बजाये अब यह १३ प्रतिशत कम पर अविनाश कौर द्वारा ली गई है। इधर चिमनबाग का शराब ठेका १७ करोड़ ९१ लाख ९२ हजार रुपये कीमत पर था जो लगभग १२ प्रतिशत कम १५ करोड़ ७७ लाख ८९ हजार में गौरव शर्मा ने लिया है।

Also Read – Nagar Nigam Indore: 50 बड़े बकायादारों में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री भी हैं शामिल

एमजी रोड़ की दुकान का रिटेल प्राइस २५ करोड़ ८२ लाख २२ हजार रुपये तय था जो २२ करोड़ में गई। यानि लगभग १५ प्रतिशत कम पर उठी इसे स्वाती ट्रेडकाम ने लिया है। इसके अलावा तोपखाना का शराब ठेका १४ करोड़ ४६ लाख ९९ हजार रुपये कीमत का था। यह लगभग १६ प्रतिशत कम पर युग इंटरप्राइजेस ने ११ करोड़ ८२ लाख ९९ हजार रुपये में लिया। कालीबिल्लौद में शराब ठेके की कीमत ११ करोड़ २४ लाख ४४ हजार रुपये थी जो ९ करोड़ ६७ लाख २२ हजार रुपये में फंक्शन डिस्ट्रीब्यूटर प्रा.लि. द्वारा लिया गया यह १४ प्रतिशत कम पर उठी है। इसके अलावा मूसाखेड़ी का शराब ठेका सबसे महंगा था इसके लिए ३८ करोड़ ४९ लाख ९९ हजार रुपये कीमत तय थी जो १६ प्रतिशत कम पर ३२ करोड़ २६ लाख ६४ हजार में गया। यह सभी दुकानों के पूर्व में भी टैंडर हो चुके थे, परंतु आबकारी आयुक्त ने कीमत कम होने के कारण इसे रद्द कर दिया था। इसके अलावा अब मालवामिल, परदेशीपुरा, राजमोहल्ला और अन्य ग्रुप अभी बचे हुए हैं।

माना जा रहा है कि यह २५ प्रतिशत कम पर जायेंगे। दूसरी ओर १ अप्रैल से शराब की कीमतों में भारी वृद्धि हो रही है। देशी शराब की कीमत पंद्रह प्रतिशत तक बढ़ रही है। यही स्थिति विदेशी शराब की भी रहने वाली है। इधर आहाते बंद होने के कारण ठेकेदारों का कहना है कि कम से कम तीन हजार से अधिक लोग बेजोरगार होंगे तो दूसरी ओर पूरे शहरभर में शराब पीने के लिए लोग घूमते फिरेंगे। इससे शहर का वातावरण और खराब होगा। पहले आहातों में पीकर घर चले जाते थे।

You might also like