कृष्णपुरा छत्री के 200 वर्ष पुराने दरवाजे से अष्ट धातु के कड़े चोरी

एमजी रोड थाने के सामने वारदात

इंदौर। शहर की ऐतिहासिक धरोहर कृष्णपुरा छत्री से असामाजिक तत्व मन्दिर के दरवाजे में लगे अष्टधातु से बने चार कड़े चुराकर ले गए। तीन संस्थाओं की जिम्मेदारी वाली इन छतरियों पर चोरी की घटना के बाद खासगी ट्रस्ट ने पुलिस को पत्र लिखकर घटना से अवगत कराया है।

krishnapura chhatri indore
krishnapura chhatri indore

इंदौर की कृष्णपुरा छत्री पर 200 वर्ष पुराने शिवाजीराव होलकर और तुकोजीराव होलकर द्वितीय के स्मारक बने हुए हैं। इन स्मारक के गुंबज के ऊपर पहले भी चोरियां हो चुकी है। अभी हाल ही में स्मारक के दरवाजों के अष्ट धातु के 4 कीमती कड़े नशेड़ी काटकर ले गए हैं। यहां पर खासगी ट्रस्ट की ओर से भी चौकीदार है। पुरातत्व विभाग भी देखभाल करता है तथा नगर निगम के पास भी जिम्मेदारी है। इसके बावजूद यह घटना सामने आई है। दरअसल, स्मारक की देखरेख का टाइम टेबल नहीं होने और दिनभर छत्री पर नशेड़ियों का जमावड़ा होने के कारण पहले भी कई बार छत्रियों को नुकसान पहुंचा है।

Also Read – Indore Airport News: 29 से एयरपोर्ट पर एक साथ 26 विमान पार्किंग की सुविधा

आलमपुरा खासगी ट्रस्ट की ओर से नियुक्त शरद पंडित पूजा पाठ के लिए आते हैं और उनके द्वारा ही कड़े चोरी होने की जानकारी ट्रस्ट मैनेजर राजेंद्र जोशी को भी दी गई है। खासगी ट्रस्ट के मैनेजर राजेंद्र जोशी ने बताया कि वहां की व्यवस्था अभी श्री भदौरिया के पास है। कृष्णपुरा छत्री स्मारक के 2 दरवाजे से 4 कीमती कड़े चोरी होने की खबर मुझे मिली है। ट्रस्ट की ओर से पुलिस प्रशासन को पत्र लिखा गया है।

जानकारी में नहीं है मामला

पुरातत्व विभाग के प्रकाश परांजपे ने बताया कि मेरी जानकारी में मामला नहीं है, हम लोग भी व्यवस्था देखते हैं। मैं जानकारी लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करूंगा और जो सुरक्षा के लिए बेहतर होगा वह किया जाएगा। krishnapura chhatri indore

You might also like