Indore’s public transport: इंदौर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम पूरे देश मे होगा लागू

केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ की योजना बनाई, इंदौर सिटी बस विस्तार के लिए 20 करोड़ खर्च होंगे

Indore's public transport
Indore’s public transport

इंदौर।

इंदौर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट मॉडल जल्द ही पूरे देश में लागू किया जाएगा। एआईसीटीएसएल के संचालन में निगम का कोई खर्च नहीं आता, और भारत का अकेला ऐसा मॉडल है, जो फायदे में है। बाकी सभी शहरों का सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम घाटे में चल रहा है। भारत सरकार के सचिव और अपर सचिव ने इंदौर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट मॉडल की स्टडी में यह बात सामने आई है। इसके बाद पब्लिक ट्रांसपोर्ट मॉडल इंदौर के लिए केंद्र सरकार ने 20 हजार करोड़ रुपये की योजना बनाई है, जिसका ड्राफ्ट फाइनल हो चुका है। पीएमओ की मंजूरी के बाद जल्द कैबिनेट में रखा जाएगा। योजना के तहत 108 शहरों को 100-100 बसों के लिए फंड दिया जाएगा। इंदौर के सिटी बस ट्रांसपोर्ट सिस्टम में 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Also Read – investors summit 2022 indore: इन्वेस्टर समिट से पहले निवेश के लिए तैयार हुए उद्योगपति

दो महीने पहले भारत सरकार के सचिव मनोज जोशी और अपर सचिव डॉ. सुरेंद्र बागड़े ने इंदौर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट मॉडल की स्टडी की थी। साथ ही विस्तृत रूप से मॉडल को समझा था। इसके बाद यह फैसला लिया गया है, कि इंदौर में लागू किए गए पब्लिक ट्रांसपोर्ट मॉडल में पहले सरकार देशभर में बसें खरीदने के लिए राशि देती थी, अब इंदौर के मॉडल को आदर्श मानते हुए बस खरीदने की राशि देने के बजाय आने वाले दिनों में ऑपरेशन कॉस्ट में होने वाले घाटे की राशि का वहन सरकर करेगी।

साल 2006 में इंदौर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था संभालने के लिए इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस (एआईसीटीएसएल) का गठन किया गया था। कंपनी की ओर से पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पीपीपी पर बसें चलाई जा रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2012 में जहां 40 हजार लोग यात्रा करते थे, आज यह संख्या ढाई लाख को पार कर चुकी है। वर्तमान में 400 सीएनजी बसों के लिए तैयार किए मॉडल में एआईसीटीएसएल प्रति बस प्रति किमी 90 पैसे की आमदनी कर रहा है।

एआईसीटीएसएल ने बस संचालन और रेवेन्यू कलेक्शन के लिए दो अलग-अलग एजेंसी नियुक्त कर रखी हैं। बस ऑपरेटर के रेट फिक्स कर दिए गए कि उन्हें प्रति किमी बस चलाने के लिए प्रति किमी 31.50 रुपये देंगे। टिकट कलेक्शन के लिए एजेंसी से 32.40 रुपये प्रति किमी लिए जा रहे हैं। इससे एआईसीटीएसएल को सात साल में 16.32 करोड़ का मुनाफा होन का अनुमान है। Indore’s public transport

अहमदाबाद और जयपुर घाटे में इंदौर फायदे में

अहमदाबाद में 950 बसें चल रही हैं, जिनमें 5.50 लाख लोग प्रतिदिन यात्रा कर रहे हैं। इसमें सालाना 340 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। जयपुर में 300 बसें संचालित कर रहे हैं। प्रतिदिन 2.20 लाख यात्री सफर करते हैं। यहां कंपनी को 90 करोड़ रुपये सालाना घाटा हो रहा है। भोपाल में 317 बसें हैं। यहां इसमें बसों से होने वाले घाटे का भार ऑपरेटर पर ही है। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया, यह सही है कि भारत सरकार के सचिव और अपर सचिव ने इंदौर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट मॉडल की स्टडी की है। हमें बस संचालन में मुनाफा ही हो रहा है। एआईसीटीएसएल के संचालन में निगम का कोई खर्च नहीं आता। यात्रियों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए इस बार के बजट में 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा।

You might also like