भाजपा की चुनावी रणनीति लीक : कई दिग्गज मैदान से बाहर, 4 लाख से ज्यादा वोटों से जीती सीटों पर उम्मीदवार बदलेंगे

70 साल से ज्यादा हो चुके नेताओं पर भी मोदी-शाह की तलवार लटकी

नई दिल्ली (ब्यूरो)। भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा चुनाव को लेकर बनाई गई रणनीति के अनुसार जनवरी माह में ही 160 उम्मीदवारों की सूची जारी की जा रही है। इस बार भाजपा के कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान से बाहर हो रहे हैं। इसमें राजनाथसिंह से लेकर गिरिराज सिंह, अर्जुन मेघवाल, रविशंकर प्रसाद सहित कई नाम शामिल हैं। दूसरी ओर चार लाख से अधिक वोटों से जीतने वाले उम्मीदवारों को भी इस बार मैदान से बाहर कर दिया है। इसके अलावा 70 साल से ज्यादा उम्र के कई सांसद भी लोकसभा में नहीं जा पाएंगे। नई रणनीति के तहत चार लाख से अधिक वोटों से जीती गई सीटों पर युवा एवं नए उम्मीदवार मैदान में होंगे। भाजपा इस बार 500 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है। इसमें दक्षिण के भी राज्य शामिल हैं।

भारतीय जनता पार्टी इस बार युवाओं और महिलाओं पर बड़ा दांव लगा सकती है। यही नहीं, अगर सूत्रों की माने तो पार्टी 70 साल से ऊपर वाले नेताओं को बाहर रखने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर वीके सिंह जैसे बड़े नाम 24 के रेस से बाहर हो सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीटों पर लडऩे की तैयारी में है। सत्तारूढ़ दल ने 2019 में 437 सीटों पर चुनाव लड़ा था।

Also Read – अयोध्या में 1 रूम के 1 दिन के 1 लाख रुपए लगेंगे

भगवा पार्टी इस बार वैसी सीटों पर खास प्लान बना रही है जहां वो कभी चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर पाई है। पार्टी जनवरी के अंत या फरवरी के पहले हफ्ते में 150-160 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत के लिए तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की इस महीने के आखिर में बैठक होगी। जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए पहली सूची का नाम फाइनल हो सकता है। एक सूत्र ने बताया कि पीएम ने युवाओं और महिलाओं को लेकर पहले ही संकेत दे चुके हैं। बैठक में जिला परिषद स्तर के नेताओं से लेकर कुल 7 हजार से ज्यादा नेताओं को बुलावा भेजा गया है।

केंद्रीय नेतृत्व को जनवरी के अंतिम सप्ताह से निमंत्रण भेजा जाएगा। इस बैठक में पिछले 10 साल में मोदी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा की जाएगी। इसमें आर्थिक मोर्चे से लेकर, गरीबों के लिए किए गए काम का भी जिक्र होगा।

You might also like