बेमौसम बारिश का कहर, 1 लाख हेक्टेयर की खड़ी फसलें बर्बाद

Unseasonal rain wreaks havoc, standing crops of 1 lakh hectares destroyed
Unseasonal rain wreaks havoc, standing crops of 1 lakh hectares destroyed

नई दिल्ली/मुंबई (ब्यूरो)। देशभर में तीन दिनों से बेमौसम बारिश का कहर जारी है, जिसके कारण महाराष्ट्र और महाराष्ट्र से लगे मध्यप्रदेश के कई जिलों में 1 लाख हेक्टेयर से ज्यादा खड़ी फसलें बर्बाद हो गई है। गेहूं, चना, सरसों, सब्जी की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। मुआवजे के लिए आंकलन शुरू हो गया है।

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि पिछले कुछ दिन में बेमौसम बारिश के कारण राज्य के कई क्षेत्रों में लगभग एक लाख हेक्टेयर भूमि में खड़ी फसलें प्रभावित हुई हैं। जिन किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा हैं उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने फसलों के नुकसान के प्रारंभिक आकलन का जिक्र करते हुए यह बात कही। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नासिक जिले में बारिश से जुड़ी घटनाओं में दो लोगों की मौत हुई है।

शिंदे ने कहा, अधिकारियों को फसलों को हुए नुकसान का पंचनामा (सर्वेक्षण) करने और प्रभावित किसानों को उचित मुआवजे देने का निर्देश दिया गया है। शुरुआती आकलन में पता चला है कि पिछले कुछ दिन में बेमौसम बारिश के कारण मराठवाड़ा, विदर्भ और उत्तरी महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में लगभग एक लाख हेक्टेयर भूमि में फसलें प्रभावित हुई हैं।

Also Read – इस बार गांव बिगाड़ सकते हैं चुनाव

प्रारंभिक आकलन रिपोर्ट के अनुसार, 99,381 हेक्टेयर कृषि भूमि में फसलें प्रभावित हुई। इनमें कपास, प्याज और अंगूर जैसी नकदी फसलों के साथ- साथ अन्य पारंपरिक कृषि उत्पाद भी शामिल हैं. 16 प्रभावित जिलों में से प्याज और अंगूर की खेती के प्रमुख केंद्र नासिक में फसलों को सबसे अधिक नुकसान हुआ है. इससे पहले केंद्रीय मंत्री कपिल पाटील ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखकर भिवंडी लोकसभा क्षेत्र में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का आकलन शीघ्र कराने का आग्रह किया था। बेमौस बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान बुलढाणा और नासिक जिलों में हुआ है।

वर्षाजिनत घटनाओं में छह लोगों की मौत हुई है और 161 से ज्यादा मवेशी मारे गए हैं। इससे कपास, प्याज, अंगूर, केला, मोसंबी, अनार, कटाई के लिए तैयार धान, ज्वार, गेहूं, चना और सब्जी-भाजी की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। आज भी मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

You might also like