कार, घर, सोने की बिक्री जमकर बढ़ी

Sales of cars, houses, gold increased tremendously
Sales of cars, houses, gold increased tremendously

नई दिल्ली (ब्यूरो)। एक ओर जहां अक्टूबर माह में घर, कार और सोने की जमकर बिक्री हुई है तो वहीं बिजली की खपत भी बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। इससे सरकार का खजाना भी जमकर भरा है। अक्टूबर माह के जीएसटी संग्रह में रिकार्ड वृद्धि हुई है। यह बढ़कर इस बार 1.72 लाख करोड़ तक पहुंच गया है, जो अप्रैल के बाद सबसे ज्यादा है। इस साल जीएसटी कलेक्शन 11 प्रतिशत अभी तक बढ़ गया है।

त्योहारी मौसम के आने के पहले ही बाजार ने रफ्तार पकड़ ली है। अब धीरे-धीरे बाजार में बिक्री बढ़ रही है। अक्टूबर से ज्यादा नवंबर में बाजार रफ्तार पकड़ेंगे। हालांकि देशभर में मकानों की बिक्री रिकार्ड स्तर पर जा रही है। इसमें छोटे मकानों की बिक्री अब लगभग बंद हो गई है, जबकि 1 करोड़ रुपए से ज्यादा के मकान और प्लाट तेजी से बिक रहे हैं। 7 करोड़ से ज्यादा के मकानों की बिक्री भी खूब हो रही है। माना जा रहा है कि इस माह भी इस क्षेत्र में रिकार्ड बिक्री होगी। दूसरी ओर सोने की बिक्री भी तेजी से बढ़ी है। तीसरी तिमाही के दौरान भारत में गोल्ड की मांग 10 पर्सेंट बढ़कर 210.2 टन रही। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, कीमतों में सुस्ती और फेस्टिव सीजन की वजह से गोल्ड की मांग में बढ़ोतरी देखने को मिली। इसी आधार पर धनतेरस की खरीदी तय होगी।

Also Read – सट्टा बाजार में अब दोनों ही दलों को 110-110 सीटें

वहीं दो पहिया वाहन और कारें भी खूब बिक रही हैं। हीरो मोटोकार ने अपने आंकड़े जारी करते हुए इस तिमाही में रिकार्ड बिक्री दर्ज की है। दूसरी ओर देशभर में बिजली की खपत 22 प्रतिशत बढ़कर 138.94 अरब यूनिट पर पहुंच गई है। यानी उद्योगों में भी उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। अक्टूबर के जीएसटी संग्रह के आंकड़ों से सरकार भी प्रसन्न है। अप्रैल के बाद अक्टूबर में जीएसटी संग्रह बढ़कर 1.72 करोड़ पर पहुंचा है। अप्रैल के बाद यह दूसरी बार उच्च स्तर पर रहा। अप्रैल में यह 1.87 लाख करोड़ रहा था। इस साल अभी तक जीएसटी संग्रह 11 प्रतिशत बढ़ गया है। इसका कारण पेट्रोल-डीजल की खपत में वृद्धि होना है।

 

You might also like