अगले माह 25 फीसदी कम किराए से चलेगी वंदे भारत ट्रेन

यात्री कम मिलने से बनी स्थिति, 14 दिन पहले हुई थी शुरू

Vande Bharat train will run at 25 percent less fare next month
Vande Bharat train will run at 25 percent less fare next month

इंदौर। 14 दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वंदे भारत ट्रेन को हरीझंडी दी थी। इसका किराया अधिक रखा गया ै। इसके चलते ट्रेन में यात्रियों का टोटा पड़ गया है। कम यात्री मिलने से रेलवे को खर्च निकाल पाना भी मुश्किल हो रहा है। इसके चलते मंत्रालय ने घोषणा की थी कि मूल किराए में 25 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। किराए में कटौती के बाद इंदौर से यह ट्रेन नए किराए के साथ अगले माह भोपाल तक चलेगी।

इंदौर स्टेशन से वर्तमान में इंटरसिटी ट्रेन भोपाल तक चलती है। इस ट्रेन से रोजाना हजारों यात्री इंदौर-भोपाल तक आवाजाही करते हैं। ट्रेन का किराया मात्र 100 रुपए है। किराया कम होने से ट्रेन खचाखच आती-जाती है। कई लोग इस ट्रेन से अपडाउन भी करते हैं। इंदौर-भोपाल के यात्रियों को सौगात देने के उद्देश्य से वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई थी। आधुनिक संसाधनों से लैस इस ट्रेन में आठ बोगियां है। बोगियों में यात्रियों की बैठक क्षमता 530 रखी गई है।

Also Read – एक हजार के पावर पर बेची जा सकेगी अब करोड़ों की संपत्ति

सुबह 6.30 बजे इंदौर से चलकर यह ट्रेन 9.30 बजे भोपाल पहुंचती है, जबकि इंटरसिटी ट्रेन सुबह 6.45 बजे रवाना होकर 10.30 बजे भोपाल स्टेशन जाती है। मात्र एक घंटे का अंतर दोनों ट्रेनों के संचालन में है। वंदे भारत ट्रेन का टिकट 1500 रुपए रखा गया है, जो मध्यम वर्ग के यात्रियों को बूते का नहीं है। किराया अधिक होने से ट्रेन से यात्रियों ने दूरी बनाना शुरू कर दिया है।अब तक 3200 से अधिक यात्री किराया अधिक होने से रोजाना इस ट्रेन में 100 से 125 के आसपास यात्री आवाजाही करते हैं।

ट्रेन का संचालन 27 जून से किया गया था। संचालन के दिन से अब तक(10 जुलाई को) करीब 3200 यात्री ही सफर कर सकेंगे हैं। ट्रेन की स्थिति यह बन गई है कि इसकी 80 फीसदी सीट खाली पड़ी रहती है।

अधिक यात्री मिलने की संभावना

रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी खेमराज मीणा के मुताबिक, वंदे भारत ट्रेन का किराया कम होने के बाद यात्रियों की संख्या में इजाफा हो सकता है। अगले माह रक्षाबंधन का पर्व होने से ट्रेन को बेहतर प्रतिसाद मिलने की संभावना है।

You might also like