Breaking News: वल्लभ नगर मार्केट तोड़कर 9 मंजिला इमारत बनाएगा निगम

सुबह निगमायुक्त ने दौरा कर तैयारियों के निर्देश दिए

vallabh nagar market indore
Corporation will build 9 storey building by breaking Vallabh Nagar market

इंदौर। व्यावसायिक क्षेत्र वल्लभ नगर मार्केट को निगम शीघ्र ही जमींदोज करेगा। यहां 9 मंजिला इमारत का निर्माण किया जाएगा। निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आज सुबह निगमायुक्त ने मार्केट क्षेत्र का दौरा कर तैयारियों के निर्देश दिए। नए मार्केट में नीचे दुकानें, गोदाम तथा ऊपरी मंजिलों पर आवासों का निर्माण किया जाएगा। यह आवास निगम टेंडर बुलाकर दुकानदारों व आमजनों को बेचेगा।

स्मार्ट सिटी डेव्लपमेंट लिमिटेड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिव्यांक सिंह ने बताया कि कई दिनों से यह शिकायतें मिल रही थी कि निगम मार्केट की दुकानें जर्जर हो चुकी है। इसके चलते पिछले दिनों निर्णय लिया गया था कि वल्लभ नगर की दुकानों को नए सिरे से निर्माण किया जाएगा। इसके बाद वल्लभ नगर की 49 दुकानों को चिन्हित किया गया। यह दुकानें जर्जर हो चुकी थी। योजना बनाने के बाद दुकानदारों को बेदखली का नोटिस भी जारी किया था।

Also Read – 198 कॉलोनाइजरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराये जाएंगे

वर्ष 2009 में भी वल्लभ नगर मार्केट को नया स्वरुप देने वर्कआर्डर निकल चुके थे, लेकिन किसी कारणवश काम शुरू नहीं हो पाया था। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रभारी नंदकिशोर पहाड़िया के मुताबिक, यहां की दुकान हटाने के बाद दुकानदारों को अस्थाई रुप से जगह दी जाएगी। जगह का अभी चयन नहीं हो सका है। नगर निगम की आय बढ़ाने के लिए शहर के सभी बहुमूल्य निगम संपत्तियों को पुनर्निर्माण कर रिक्त भूमि को भी स्मार्ट सिटी के अंतर्गत नगर निगम मिलकर करेंगे। Vallabh Nagar market indore

यहां पहली बार 9 मंजिला बिल्ंिडग का निर्माण किया जाएगा। इस मार्केट के बनने से निगम की आय में दोगुनी बढ़ोतरी होगी, क्योंकि नए सिरे से दुकानों को किराए पर देने और बेचने की कीमत दुकानदारों से वसूली जाएगी। कमिश्नर हर्षिका सिंह ने मार्केट का दौरा करने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि दोबारा टेंडर प्रक्रिया की जाएगी। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड नजदीक होने से नए मार्केट से व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी। 

पहली बार होगा निर्माण

शहर में कई सालों से निगम ने नई दुकानों का निर्माण नहीं किया है। दुकानें दो से तीन दशक पुरानी होने से जर्जर हो चुकी है। छतों से पानी टपकने और दीवारों में सीलन आने लगी है, इसके बावजूद दुकानदार व्यापार करने को मजबूर है। जो दुकानदार दुकान खाली कर गए हैं, वे बिक नहीं पा रही है। करीब 30 साल बाद अब जाकर निगम ने दुकानों के नए सिरे से निगम करने जा रहा है। इसके बाद अन्य बाजार क्षेत्र की दुकानों की सूची बनाई जाएगी, ताकि उन्हें नया बनाकर अधिक कीमत में बेचा जा सके।

Vallabh Nagar market indore

You might also like