देश की पहली कार्बन फ्री सड़क इंदौर में होगी

स्वच्छता के बाद शहर अब प्रदूषण मुक्त की ओर बढ़ा

इंदौर। (श्याम यादव)। सफाई में पांच सालों तक देश मे नम्बर वन आने वाला इंदौर शहर अपनी एक सड़क को कार्बन फ्री सड़क घोषित कर देश का पहला शहर बनने की तैयारी में लगा है। इसके पहले भी शहर की एक सड़क जिसे आदर्श सड़क घोषित किया गया था जनता ने सडक पर टिफिन पार्टी कर देश का ध्यान आकर्षित किया था, जिसका की रिकार्ड भी है। उल्लेखनीय है की इंदौर ने कचरे से बायो सीएनजी गैस बना कर उससे लोक परिवहन की बसें संचालित करने का सेहरा भीअपने सिर ही बांधा है।
मिली जानकारी के अनुसार इंदौर नगर निगम इस बार स्वच्छता की दौड़ में शामिल होने के मापदंडों में अपने परम्परा गत सफाई के तरीकों के अलावा अन्य कई मापदण्डो को अपना कर रिकार्ड बना रहा है। जैसे स्वच्छ शहर में उसने केवल सफाई ही नही शुद्ध जल स्त्रोत और स्वच्छ पर्यवरण पर जोर दिया है। नदियों में मिलने वाले फेक्ट्री और उद्योगों के प्रदूषित जलों को रोकने की मुहिम के साथ
कचरे से खाद बनाने के अलावा उसने कचरे से बायो सीएनजी बना कर एशिया में एक नया आयाम स्थापित किया है। अब शहर में पर्यावरण की और ध्यान दे कर जहाँ शहर के 19 चौराहों पर वाहनों को रेड सिग्नल होते हैं पर इंजन बंद करने की मुहिम चला कर वायु प्रदूषण को कम करने की कोशिश हो रही है, वही अब इंदौर की एक सड़क कार्बन फ्री सड़क घोषित करने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के अनुसार बाल विनय मंदिर माल गोदाम रोड से लैंटर्न चौराहे तक की सड़क को कार्बन फ्री सड़क घोषित किया जाएगा। शायद देश में पहली सड़क होगी जो कार्बन फ्री सड़क कहलाएगी। बताया जा रहा है कि इस इस सड़क पर ईंधन से चलने वाले वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। ताकि प्रदूषण हो ही न। इसके पहले भी इंदौर में घोषित आदर्श सड़क पर टिफिन पार्टी कर देश का ध्यान आकर्षित कर एक रिकॉर्ड कायम कर चुका है।

You might also like