1 रुपये लगाएं, लाखों कमायें के विज्ञापन से सावधान रहें

online gaming fraud

Invest 1 rupee, earn lakhs, beware of advertisements
Invest 1 rupee, earn lakhs, beware of advertisements

नई दिल्ली  इन दिनों टीवी और सोशल मीडिया में ऑनलाइन खेल के विज्ञापन बड़ी मात्रा में आ रहे हैं। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी विज्ञापन कर रहे हैं। 1 रुपये लगाएं, लाखों रुपए कमाएं। यह विज्ञापन देखकर बूढ़े- बच्चे, जवान एवं महिलाएं सभी 1 रुपये लगाने के नाम पर ऑनलाइन सट्टेबाजी का शिकार हो रहे हैं। रोजाना करोड़ों रुपए का कारोबार ऑनलाइन खेल,सट्टेबाजी के नाम पर हो रहा है। रोजाना लाखों की संख्या में ऑनलाइन गेम खेल कर लाखों लोग लुट रहे हैं।

ऑनलाइन सट्टा और खेल एंड्राइड ऐप के माध्यम से युवाओं, बेरोजगारों, बच्चों, महिलाओं को आकर्षित किया जाता है। आसानी से पैसे कमाने का लालच ओर खेल की लत लगाकर, रोजाना करोड़ों रुपए की लूट खुले आम हो रही है। क्रिकेट या अन्य खेल में बैटिंग के नाम पर खुलेआम सट्टेबाजी हो रही है। online gaming fraud

महादेव ऐप का 6000 करोड़ का कारोबार

महादेव ऐप का कारोबार 6000 करोड रुपए का है। पुलिस सूत्रों के अनुसार भिलाई में जूस का छोटा सा कारोबार करने वाला सौरभ चंद्राकर, जिसने 2021 में ऑनलाइन सट्टेबाजी का यह कारोबार शुरू किया था। इसने मात्र 3 साल में 6000 करोड का कारोबार करके हजारों करोड़ों रुपए कमा लिए। भारत में 4000 से ज्यादा पैनल ऑपरेटर के जरिए, ऑनलाइन गेम और सट्टा खिलाया जा रहा है। भिलाई पुलिस ने पहली बार 2022 में इसके ऊपर कारवाई की थी। 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया था। उसके बाद भी यह धंधा चल रहा है ।

बॉलीवुड और खेल जगत के स्टार करते हैं प्रचार

ऑनलाइन गेम और ऑनलाइन सट्टे का बाजार इतना बड़ा है,कि इसका प्रचार करने के लिए बॉलीवुड और खेल जगत के बड़े-बड़े स्टार ऑनलाइन खेल का प्रचार करते हैं। स्टार प्रचारकों को करोड़ों रुपए की कमाई हो रही है। 1 रुपये लगाइए और लाखों रुपए कमाइए के विज्ञापन देखकर लोग लालच में आकर ऑनलाइन खेल शुरू कर देते हैं। ऑनलाइन धोखाधड़ी और ठगी करने का प्रचार प्रसार,जब बड़े-बड़े सेलिब्रिटि करते हैं। सरकार भी 28 फ़ीसदी टैक्स वसूल करने की सोचती है। ऐसी स्थिति में आम जनता ऑनलाइन गेम और सट्टेबाजी मे ठगी जा रही है।

ऑनलाइन ऐप के कारण आत्महत्या

ऑनलाइन सट्टा और खेल मे बडी रकम हार जाने के बाद युवाओं में आत्महत्या करने की प्रवृत्ति भी देखी जा रही है। ऑनलाइन गेम खेलने के लिए कर्ज लेना, दोस्तों से पैसे उधार लेना, घर में चोरी करने जैसे अपराध भी बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। जब वह पैसा नहीं चुका पाता है, तो आत्महत्या करने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। कई राज्यों ने ऑनलाइन एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। कुछ राज्यों मे टैक्स लगाकर ऑनलाइन खेल की अनुमति दी गई है। जिसके कारण ठगी और धोखाधड़ी का यह गोरख धंधा अनवरत चल रहा है। बहुत बड़ा समुदाय ऑनलाइन गेम का एडिक्ट हो गया है। लाखों परिवार इसकी गिरफ्त में आ चुके हैं।

source – ems

You might also like