इंदौर-उज्जैन के बीच चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन

सांसद लालवानी के प्रयासों से मिली एक और बड़ी सौगात

Vande Metro train will run between Indore-Ujjain
Vande Metro train will run between Indore-Ujjain

इंदौर। इंदौर से उज्जैन के बीच का सफर और आसान होने जा रहा है। सांसद शंकर लालवानी के प्रयासों के चलते अब एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। जल्द ही दोनों शहरों के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन शुरू होगी।

उल्लेखनीय है कि सांसद शंकर लालवानी ने इस बारे में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलकर इस संबंध में अनुरोध किया था, जिस पर रेल मंत्री ने तुरंत ही सहमति दे दी। इसके चलते, आने वाले समय में इंदौर से उज्जैन के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन शुरू होगी। वंदे मेट्रो ट्रेन शुरू किए जाने के प्रस्ताव की स्वीकृति पर सांसद शंकर लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का धन्यवाद करते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन की सौगात के बाद इंदौर-उज्जैन के बीच वंदे मेट्रो ट्रेन मिलना इंदौर के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और इससे दोनों शहरों के बीच आने-जाने वाले कर्मचारी छात्रों तथा आम नागरिक को सहूलियत होगी। साथ ही, वर्ष 2028 में होने वाले सिंहस्थ के आयोजन को ध्यान में रखकर यह ट्रेन यातायात के दबाव को कम करने में इस ट्रेन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

आखिर,वंदे मेट्रो में क्या है खास …?

-यह वंदे भारत एक्सप्रेस का कम दूरी का वर्जन है। वंदे मेट्रो 100 किमी. से कम दूरी वाले शहरों के बीच चलेगी और यात्रियों को रैपिड शटल जैसा अनुभव प्रदान करेगी। इस ट्रेन में मेट्रो की तरह ही आठ कोच होंगे, जबकि सामान्य वंदे भारत ट्रेनों में 16 कोच होते हैं। ये ट्रेनें एक रूट पर दिन में 4 से 5 बार चलेंगी। इससे जॉब करने वाले लोग और स्टूडेंट्स कम समय में एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा कर पाएंगे और वर्ल्ड क्लास परिवहन सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

You might also like