पहले आधे घंटे पोस्टल बैलेट, शेष साढे 11 घंटों मेंं इव्हीएम की मतगणना

गणना के लिए बढाई टेबलें-12 घंटों में मतगणना पूरी करने की तैयारी

इंदौर। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान और मतगणना के लिए लंबा गैप हो गया है, इस कारण परिणाम के लिए लंबा इंतजार करना पड़ गया। बावजूद इसके, कल जब चुनाव परिणाम घोषित होंगे तो नतीजों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले आधे घंटे पोस्टल बैलेट, फिर शेष साढे 11 घंटों में इव्हीएम की मतगणना होगी। इसके लिए टेबलें भी बढाई गई हैं और 12 घंटों में मतगणना पूरी करने की तैयारी की गई है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना सवेरे 8 बजे से शुरू होगी। इसके लिए आधे घंटे का समय तय किया गया है। यदि इस अवधि में पोस्टल बैलेट की गणना पूरी नहीं होती तो भी आधे घंटे बाद ईव्हीएम के वोटों की गणना शुरू कर दी जाएगी। इव्हीएम के वोटों की गणना के लिए पोस्टल बैलेट की गणना पूरी होने का इंतजार नहीं किया जाएगा। जब स्ट्रांग रूम खोलकर इव्हीएम को मतगणना के लिए मतगणना स्थल लेकर जाया जाएगा, तब वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। एक हाल में एक ही विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गणना होगी। साथ ही काउंटिंग स्टाफ को ठीक मतगणना के समय ही पता चलेगा कि किस टेबल पर ड्यूटी है।

बढाई गई चार अतिरिक्त टेबलें, सर्व सुविधायुक्त मीडिया सेंटर भी…

इंदौर जिले के विधानसभा निर्वाचन के लिए सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम 12 घंटें में घोषित करने के लिए 4 अतिरिक्त टेबलें बढाई जा रही है, ताकि मीडिया तक जल्द नतीजे उपलब्ध हो सके। इसके लिए यह नवाचार किया गया है। इसके लिए सर्व सुविधायुक्त मीडिया सेंटर भी बनाया गया है। इस मीडिया सेंटर में अधिकृत प्रवेश के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही स्टेडियम परिसर में मीडिया स्ंास्थाओं के स्टूडियो भी रहेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ए वं जिला निर्वाचन कार्यालय व्दारा संयुक्त रूप से लगभग 300 पत्रकारों को प्राधिकार पत्र प्रदान कर दिए गए हैं। भारत निव ार्चन आयोग के निर्देशानुसार मीडिया सेंटर से विभिन्न मतगणना कक्षों के लिए पत्रकारों का भ्रमण कराया जाएगा। इसके लिए कुल 13 एस्कार्ट लाइजनिंग आफिसर नियुक्त कर दिए गए हैं। पत्रकारों सहित किसी भी व्यक्ति का मोबाइल फोने मुख्य भवन के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है। ऐसी स्थिति में पत्रकारों के मतगणना हाल के भ्रमण के प ूर्व उनके मोबाइल सुरक्षित रखने के लिए मीडिया सेंटर में लाकर की व्यवस्था की गई है। मोबाइल रखकर संबंधित पत्रकार को टोकन भी दिया जाएगा। मीडिया को चक्रवार मतगणना परिणामों की जानकारी सुचारू रूप से मिलती रहे, इसके लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं।प्रत्येक मतगणना कक्ष में एक रनर की नियुक्ति होगी, जो रिटर्निंग अधिकारी से परिणाम प्राप्त होते ही मीडिया सेंटर में प्रदान करेगा। चक्रवार मतगणना परिणामों को देखने के लिए मीडिया सेंटर में दो बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी, जहां त्वरित रूप से परिणाम देखे जा सकेंगे।

उल्लंघन पर होगी सख्त कार्रवाई…

उक्त निर्देश, प्रतिबंधों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के उपाय सुनिश्चित करने की दृष्टि से शासकीय कर्तव्य पर उपस्थित एवं निर्वाचन कार्य में ड्यूटीरत पुलिसकर्मियों एवं पुलिस अधिकारियों तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के लिए लागू नहीं होंगे। इसी प्रकार, सिख धर्म के अनुयायियों व विवाह समारेोह के दुल्हा-दुल्हन को कटार धारण करने की छूट रहेगी। इसके अलावा, सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक मैसेज अपलोड नहीं किए जा सकेंगे। किसी भी कार्यक्रम सभा, आमसभा आदि की अनुमति जारी करने के लिए अपर जिला दंडाधिकारी एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी, रिटर्निंेग अधिकारी को सक्षम प्राधिकारी बनाया गया है। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड संहिता के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बगैर अनुमति नहीं होंगे सभा, रैली-जुलूस के आयोजन

जिले में सुरक्षा लोक शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डा. इलैय्या राजा टी ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 (1) के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये हैं। जारी आदेश के अनुसार बगैर अनुमति के धरना, प्रदर्शन, रैली, जुलूस आदि आयोजित नहीं की जा सकेंगे। साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग की अनुमति भी लेना होगी। आदेश में कहा गया कि विभिन्न मुद्दों को लेकर विभिन्न संगठनों के प्रदर्शन, धरना रैली, जुलूस आदि सक्षम अधिकारी से पूर्वानुमति बिना आयोजित नहीं किया जाए। रैली-जुलूस आदि में किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र धारण करना और प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा। रैली-जुलूस, धरना-प्रदर्शन में एसिड, पेट्रोल, केरोसिन, पटाखे या विस्फोटक सामग्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

पोस्टल बैलेट से तय होगा जीत-हार का आकलन

जिले की 9 विधानसभा सीटों के लिए कल होने जा रही मतगणना में जीत हार का आकलन मतगणना के शुरू के आधे घंटे में पोस्टल बैलेट की गणना से हो जाएगा। पोस्टल बैलेट की गणना के दौरान जिस पार्टी को अधिक मत मिले उसके आधार पर ही जीत हार की संभावना जताई जा रही है। यह गणना आधे से पौन घंटे में पूर्ण होने की संभावना है।

You might also like