एक ही दिन में 3 हजार कर्मचारियों ने 650 टन कचरा उठाया

दीपावली पर इस बार बाजारों में खूब चहल-पहल और खरीदी हुई

इंदौर। इस बार दीपावली के अगले दिन नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने सुबह से ही एक बार फिर स्वच्छ शहर के रूप में तैयार कर दिया। मात्र एक ही दिन में 650 टन कचरा उठाकर एक रिकार्ड कायम कर दिया। तीन हजार से अधिक कर्मचारियों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी थी। नगर निगम की 25 से अधिक टीमें इस कार्य के लिए मैदान में अलग से उतारी गई थी। हर दिन शहर में 400 टन कचरा उठता है। इस बार 250 टन कचरा एक ही दिन में उठाया गया। इसे लेकर नगर निगम आयुक्त ने पहले से ही रोड मैप तैयार कर लिया था।

इस बार चार सालों बाद पूरे शहर में दीपावली का उत्साह देखने लायक रहा। लगभग हर बाजार में खरीददारी जमकर हुई। इसके चलते दुकानों से भी कचरा निरंतर निकलता रहा। खासकर बडी मात्रा में इस बार दीपावली के फुल भी खूब खरीदे गए तो वहीं पटाखे सहित पोलीथीन का भरपूर उपयोग हुआ। प्रतिबंधित पोलीथीन बैग भी जमकर चले। इधर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों ने अगले दिन सुबह 5 बजे से सबसे पहले विमानतल से लेकर बडा़ गणपति और फिर राजबाड़ा के आसपास में बड़ा सफाई अभियान शुरू किया, क्योकि आज यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो भी होने जा रहा है।

इसके बाद फिर पूरे शहर में लगातार 9 घंटे सफाई का अभियान जारी रहा और इसमें घनी बस्तियों से लेकर बाजारों से भी कचरा उठाया गया। बड़े पैमाने पर राजबाडा के अलावा पुराने इंदौर में सफाई का अभियान चला। हर दिन 400 टन कचरे के अलावा 250 टन कचरा और उठाया गया। वाहनों को 2 से 3 बार चक्कर लगाने पड़े। शहर आज से फिर सामान्य सफाई के साथ प्रारंभ हो गया।

You might also like