Indore Dussehra :111 फीट ऊंचे रावण और 250 फीट लंबी लंका का होगा दहन

छावनी, चिमनबाग-तिलक नगर-विजय नगर सहित कई जगह भव्य आयोजन

Indore Dussehra: 111 feet high Ravana and 250 feet long Lanka will be burnt.
Indore Dussehra: 111 feet high Ravana and 250 feet long Lanka will be burnt.

इंदौर। विजयादशमी के अवसर पर कल शहर में जगह-जगह शस्त्र पूजन के साथ बुराई के प्रतीक रावण के साथ ही कुंभकर्ण-मेघनाद और लंका का दहन किया जाएगा। दशहरा मैदान, छावनी, तिलक नगर, वैभव नगर, चिमनबाग, श्रमिक क्षेत्र में सुभाष नगर, कनकेश्वरी ग्राउंड, विजय नगर आदि स्थानों पर दहन के लिए रावण खड़े करने के साथ ही लंका का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में चल रहा है। सभी स्थानों पर रावण और लंका को आकर्षक रोशनी से सजाया जा रहा है, जबकि रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण चलित तौर पर चुनौती देते नजर आएंगे।

दशहरा मैदान रावण दहन समिति के सत्यनारायण सलवाडिया ने बताया कि दशहरा मैदान पर 250 फुट क्षेत्र में लंका का निर्माण कर बुराई का प्रतीक 111 फुट विशालकाय रावण का दहन किया जाएगा। इस दौरान रंगारंग आतिशबाजी भी की जाएगी। इसी प्रकार, विजय नगर में 100 फीट एवं वैभव नगर में 51 फीट रावण का दहन किया जाएगा।

Also Read – कल 550 से 600 कारें शोरुम से निकल कर पहुंचेगीं घरों पर

यहां उमड़ती है रावण दहन देखनेे को भीड़- महानगर में वैसे तो सैकड़ों जगह दशहरे पर रावण का दहन किया जाता है , किन्तु कुछ प्रमुख स्थानों छावनी, चिमनबाग, राजमोहल्ला, कालानी नगर, जिंसी, तिलक नगर, कनकेश्वरी ग्राउंड, सुभाष नगर, विजय नगर में विजयादशमी पर्व पर होने वाले रावण-मेघनाद-कुंभकर्ण के साथ लंका के दहन और आकर्षक व नयनाभिराम आतिशबाजी को निहारने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ती है।

25 सालों से हो रहा रामलीला का मंचनृ कुणाल विश्वकर्मा और अनुराग सोनार ने बताया कि वैभव नगर कल रात 8 बजे 51 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।यहां पर पिछले 25 साल से निरंतर यहां पहले रामलीला मंचित की जाती है Indore Dussehra

आचार संहिता के डर से नेताओं ने जोड़ लिए हाथ

इधर, निर्वाचन आयोग व्दारा विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू किए जाने के बाद जहां आयोजकों को प्रायोजकों को तलाशने में पसीने छूट गए तो वहीं आचार संहिता के डर से नेताओं ने भी आयोजन से दूरी बनाए रखने में ही भलाई समझी। कुछ नेताओं व्दारा तो बाकायदा रावण दहन समितियों के पदाधिकारियों और आयोजकों से भी हाथ जोड़कर गुजारिश कर ली गई है कि आयोजन के बैनर, पोस्टर में उनका फोटो तो दूर, नाम तक मत डालना। सभी जानते हैं, निर्वाचन आयोग की पैनी नजर है और वह बख्शने वाला नहीं।

किसी आयोजक नेे उनका नाम या तस्वीर ही किसी बैनर-पोस्टर पर छपवा दी तो सारा खर्चा नेताजी के खाते मेंं ही जुड़ेगा। इधर, विजयादशमी पर रावण दहन कार्यक्रम के साथ ही दशहरा मिलन समारोह के आयोजक भी हैरान परेशान हैं। न तो प्रायोजक मिल रहे हैं और न ही अतिथि ।

You might also like